whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

'क्या आपको चुनाव जीतने के लिए औरंगजेब की जरूरत है?', संजय राउत का महाराष्ट्र सरकार पर तंज

11:02 AM Jun 09, 2023 IST | Om Pratap
 क्या आपको चुनाव जीतने के लिए औरंगजेब की जरूरत है    संजय राउत का महाराष्ट्र सरकार पर तंज
Sanjay Raut

Sanjay Raut On Kolhapur Violence: उद्धव ठाकरे गुट के सांसद संजय राउत ने कोल्हापुर हिंसा को लेकर महाराष्ट्र सरकार पर तंज कसा है। संजय राउत ने कहा है कि इस (कोल्हापुर झड़प) के लिए राज्य सरकार जिम्मेदार है, इसके लिए राज्य का गृह विभाग और मुख्यमंत्री जिम्मेदार हैं। औरंगजेब के नाम पर 400 साल बाद भी महाराष्ट्र में हिंसक घटनाएं हो रही हैं। बार-बार राजनीतिक लाभ के लिए औरंगजेब को फिर से जिंदा किया जा रहा है।

शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) के नेता संजय राउत ने गुरुवार को दावा किया कि महाराष्ट्र के कोल्हापुर में कथित तौर पर औरंगजेब और टीपू सुल्तान का महिमामंडन करने वाली कुछ सोशल मीडिया पोस्ट को लेकर हिंसक विरोध प्रदर्शन में बाहरी लोग शामिल थे। राउत ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में राज्य में बढ़ती सांप्रदायिक झड़पों पर भी सवाल उठाया।

राउत ने पत्रकारों से बात करते हुए पूछा कि मेरी जानकारी के अनुसार, कोल्हापुर के लोग इस झड़प में शामिल नहीं थे। स्थिति को बिगाड़ने के लिए कोल्हापुर के बाहर के लोगों को लाया गया था। आपकी सरकार के सत्ता में आने के बाद से ऐसा बार-बार क्यों हो रहा है?

राज्यसभा सांसद ने कहा कि आप (एकनाथ शिंदे-देवेंद्र फडणवीस) हिंदुत्व की बात करते हैं। क्या आपका हिंदुत्व इतना कमजोर है कि जब कोई किसी की फोटो डालता है तो उसे खतरा हो जाता है? क्या आपको चुनाव जीतने के लिए औरंगजेब की जरूरत है? बजरंग बली ने कर्नाटक में आपकी मदद नहीं की। इसलिए, आपको महाराष्ट्र में औरंगजेब की जरूरत है।

असदुद्दीन ओवैसी ने पूछा- गोडसे और आप्टे की औलाद कौन है?

उधर, AIMIM के अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी ने भी महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम के बयान पर तंज कसा है। उन्होंने महाराष्ट्र के गृह मंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि मैं नहीं जानता था कि आप (देवेंद्र फडणवीस) इतने विशेषज्ञ हैं। तो फिर बताओ गोडसे और आप्टे की औलाद कौन है?

दरअसल, कोल्हापुर मामले पर महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम फडणवीस ने नागपुर में कहा था कि महाराष्ट्र के कुछ ज़िलों में औरंगज़ेब की औलादें पैदा हुई हैं। वे औरंगज़ेब की फोटो दिखाते, रखते और स्टेटस लगाते हैं। इस कारण समाज में दुर्भावना और तनाव पैदा हो रहा है। सवाल यह है कि अचानक औरंगजेब की इतनी औलादें कहां से पैदा हो गई हैं। इसका असली मालिक कौन है वह हम ढूंढेंगे। परिस्थिति नियंत्रण में है। लोगों से अपील है कि वे क़ानून अपने हाथ में न लें

क्या है कोल्हापुर हिंसा मामला

हिंदू संगठनों की एक रैली ने बुधवार को उस वक्त हिंसा में बदल गई जब कुछ उपद्रवियों ने दूसरे समुदाय के घरों और व्यापारिक प्रतिष्ठानों पर पथराव शुरू कर दिया और उनके वाहनों पर हमला किया। स्थिति को नियंत्रण में लाने के लिए रैपिड एक्शन फोर्स और राज्य रिजर्व पुलिस बल को बुलाया गया और 19 जून तक जिले में पांच या अधिक व्यक्तियों के एकत्र होने पर प्रतिबंध लगाने के निषेधाज्ञा जारी की गई।

कोल्हापुर पुलिस ने शहर में बुधवार को हुई हिंसक झड़पों के सिलसिले में अब तक 36 लोगों को गिरफ्तार किया है और तीन किशोरों को हिरासत में लिया है। कोल्हापुर के पुलिस अधीक्षक महेंद्र पंडित ने कहा कि तीन प्राथमिकी दर्ज की गई हैं और लगभग 400 लोगों पर मामला दर्ज किया गया है। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया पर स्थिति के रूप में भड़काऊ संदेश पोस्ट करने के लिए पुलिस पहले ही पांच किशोरों को हिरासत में ले चुकी है।

डिप्टी सीएम फडणवीस ने शांति की अपील की

महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने शांति बनाए रखने की अपील की है। उन्होंने कहा, ‘अगर औरंगजेब का महिमामंडन किया जाता है तो प्रतिक्रिया होना तय है।’ “हम इसे बर्दाश्त नहीं करेंगे। यह छत्रपति शिवाजी महाराज का महाराष्ट्र है। इस बीच, विपक्षी नेताओं ने फडणवीस पर निशाना साधा और महाराष्ट्र में कानून व्यवस्था की स्थिति को बनाए रखने में विफल रहने के लिए उनका इस्तीफा मांगा।

महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले ने कहा कि एक “अनुभवी और सक्षम” व्यक्ति को गृह विभाग की जिम्मेदारी दी जानी चाहिए। उन्होंने 18 वर्षीय कॉलेज छात्रा के बलात्कार और हत्या का जिक्र करते हुए आरोप लगाया, “सांप्रदायिक तनाव पैदा करना अपने राजनीतिक हितों को आगे बढ़ाने के लिए भाजपा की चालाक योजना का हिस्सा है। यह शर्मनाक है कि महिलाएं और लड़कियां मुंबई में सुरक्षित नहीं हैं।” जो मुंबई में अपने छात्रावास के कमरे में मृत पाई गई थी।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो