whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

'I.N.D.I.A' गठबंधन की बैठक अबकी बार, कांग्रेस त्याग को तैयार? 3 दिसंबर ने बदले तेवर, 19 दिसंबर को क्या होगा ?

I.N.D.I.A Alliance Meeting Latest Update 19 december : कांग्रेस ने पहल करके सपा,जेडीयू और TMC से बात की, 19 दिसंबर को I.N.D.I.A में गठबंधन की मीटिंग रखी गई। संकेत दिया कि राज्यों में क्षेत्रीय दल के लिए सीटों का त्याग कर सकती है।
06:05 AM Dec 12, 2023 IST | Swati Pandey
 i n d i a  गठबंधन की बैठक अबकी बार  कांग्रेस त्याग को तैयार  3 दिसंबर ने बदले तेवर  19 दिसंबर को क्या होगा

I.N.D.I.A Alliance Meeting Latest Update 19 december: अब बात इंडिया गठबंधन की….जिसकी अगली मीटिंग दिल्ली में होने जा रही है….19 दिसंबर को एक बार फिर I.N.D.I.A गठबंधन के नेता मिलने जा रहे हैं…. (housecalldoctor.com.au) 3 दिसंबर को मिली करारी हार के बाद कांग्रेस बैकफुट है….कहा जा रहा है कि जो कांग्रेस पहले मीटिंग और बातचीत को लेकर टाल मटोल कर रही थी वो अब त्याग के लिए तैार हो गई है…कहा ये भी जा रहा था कि बीजेपी की बड़ी जीत के बाद I.N.D.I.A गठबंधन में फूट की हालत हो हो जाएगी…लेकिन ऐसा होता दिखाई नहीं दे रहा है….गठबंधन के बड़े नेता दिल्ली पहुंचे रहे हैं….

नतीजे कांग्रेस के मिशन 2024 के लिए बड़ा झटका

तीन दिसंबर को पांच राज्यों के नतीजे तय करने वाले थे कि I.N.D.I.A गठबंधन में कांग्रेस की भूमिका क्या होगी…यही नतीजे ये भी तय करने वाले थे कि 2024 में सियासत का रूख किस ओर जाने वाला है….नतीजों का ऐलान हुआ और तीन राज्यों में कांग्रेस को करारी हाल मिली….बीजेपी प्रचंड बहुमत से जीत गई….2 दिसंबर तक जो कांग्रेस I.N.D.I.A गठबंधन में जहां सीट शेयरिंग में बार्गेनिंग और अगुवाई में बड़े भाई की भाई की भूमिका निभाने की बात कर रही थी
वो हार से साथ ही बैकफुट पर आती दिखाई दी…तीन राज्यों में हार के साथ ही कांग्रेस के मिशन 2024 के लिए बड़ा झटका लगा…जिसका असर रणनीतिक तौर पर I.N.D.I.A में दिख सकता है…पांच राज्यों के चुनाव से पहले जो कांग्रेस खुद को सबसे बड़ा बता रही…नतीजों के बाद उसका रूख लचीला नज़र आ रहा है…..

यह भी पढ़े:  केरल: राज्यपाल आरिफ मोहम्मद का सीएम विजयन पर बड़ा आरोप, बोले- मुझे Physically Hurt करने की साजिश रच रहे हैं

क्षेत्रीय दल के लिए सीटों का त्याग कर सकती है कांग्रेस

कांग्रेस ने पहल करके सपा,जेडीयू और TMC से बात की, 19 दिसंबर को I.N.D.I.A में गठबंधन की मीटिंग रखी गई। संकेत दिया कि राज्यों में क्षेत्रीय दल के लिए सीटों का त्याग कर सकती है। साथ ही, यह भी संकेत दिया कि जहां क्षेत्रीय दल मज़बूत हैं वहां जूनियर पार्टनर के तौर रहेगी। इस में कोई शक नहीं है कि नतीजों के बाद कांग्रेस के रूख में नरमी आई है…लेकिन I.N.D.I.A गठबंधन के सहयोगियों का मानना है इस नतीजे से गठबंधन और मज़बूत होगा…ये बात अखिलेश…तेजस्वी…नीतीश और ममता जैसे गठबंधन के बड़े नेता कह रहे हैं….कहा जा रहा है कि नतीजों ने एक फिर गठबंधन में जो कमी पेशी थी वो दूर की जा रही है….

19 दिसंबर की बैठक का एजेंडा

I.N.D.I.A गठबंधन एक बार फिर एक्टिव हो गया है….कहा जा रहा है कि 19 दिसंबर को दिल्ली में होने वाली बैठक में कई चीज़ों पर फैसला हो जाएगा…और इसी फैसले के तहत सभी पार्टियां जो I.N.D.I.A गठबंधन का हिस्सा होंगी वो 2024 के लिए काम शुरू कर देंगी….कहा जा रहा है कि…19 दिसंबर की मीटिंग में सीट शेयरिंग पर बात होगी। 2024 के लिए कॉमन एजेंडा तैयार किया जाएगा।

tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो