whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Budget 2024: पहली नौकरी पर क्‍या आपको म‍िलेंगे 15,000 या नहीं? यहां समझें पूरा गण‍ित

Budget 2024: एनडीए सरकार ने अपने तीसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश कर द‍िया है। इस बजट में उन्होंने युवाओं के लिए एक बड़ी घोषणा की है। व‍ित्त मंत्री न‍िर्मला सीतारमण ने ऐलान क‍िया है क‍ि पहली बार नौकरी करने वाले युवाओं को सरकार की ओर से खास तोहफा द‍िया जाएगा।
01:04 PM Jul 23, 2024 IST | News24 हिंदी
budget 2024  पहली नौकरी पर क्‍या आपको म‍िलेंगे 15 000 या नहीं  यहां समझें पूरा गण‍ित
budget 2024

Budget 2024: एनडीए सरकार ने अपने तीसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश कर द‍िया है। इस बजट में एक बड़ी घोषणा युवाओं के ल‍िए भी की गई है। व‍ित्त मंत्री न‍िर्मला सीतारमण ने ऐलान क‍िया है क‍ि पहली बार नौकरी करने वाले युवाओं को सरकार की ओर से खास तोहफा द‍िया जाएगा। सरकार की ओर से उन्‍हें पहले महीने की सैलरी दी जाएगी। यह सैलरी DBT के जर‍िए दी जाएगी जो 15,000 रुपये तक होगी। लेक‍िन क्‍या आपको इसका फायदा म‍िलेगा या नहीं? अगर आपके मन में सवाल है तो चल‍िए हम आपको आसान भाषा में समझाते हैं।

क्‍या है योजना

सबसे पहले समझते हैं क‍ि सरकार ने क्‍या घोषणा की है। व‍ित्त मंत्री के अनुसार जो भी युवा पहली नौकरी के तहत खुद EPFO में नामांकन कराएगा, वह यह लाभ पाने का हकदार होगा। लेक‍िन इसमें सैलरी को लेकर सीमा है, ज‍िसे समझना होगा। माना जा रहा है क‍ि हर साल इससे करीब 30 लाख लोगों को लाभ पहुंचेगा। यह लाभ तीन क‍िस्‍तों में म‍िलेगा।

क्‍या आपको म‍िलेगा लाभ

अगर आप पहली बार ईपीएफओ में नामांकन करते हैं तो आपको यह लाभ म‍िल सकता है। लेक‍िन इसके ल‍िए आपकी प्रत‍ि महीना सैलरी 1 लाख रुपये से ज्‍यादा नहीं होनी चाह‍िए। एक लाख रुपये से ज्‍यादा सैलरी होने पर आप इस स्‍कीम में शाम‍िल नहीं हो पाएंगे।

ये भी पढ़ें- Budget 2024: किन 1 करोड़ घरों को मुफ्त में मिलेगी बिजली! क्या है सोलर पैनल स्कीम?

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो