whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

पंजाब में आम आदमी क्लीनिक का कमाल, 24 महीनों में हुआ 2 करोड़ लोगों का मुफ्त इलाज

Punjab Aam Aadmi Clinic: पंजाब के आम आदमी क्लीनिक ने मरीजों के 2 करोड़ के आंकड़े को पार कर लिया है। इस बात की जानकारी पंजाब के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. बलबीर सिंह ने दी है।
05:58 PM Sep 11, 2024 IST | Pooja Mishra
पंजाब में आम आदमी क्लीनिक का कमाल  24 महीनों में हुआ 2 करोड़ लोगों का मुफ्त इलाज

Punjab Aam Aadmi Clinic: पंजाब की भगवंत मान सरकार द्वारा प्रदेश के लोगों को सरकारी खर्चे पर सारी सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है। इसके अलावा पंजाब सरकार द्वारा लोगों के कल्याण के लिए कई योजनाएं और व्यवस्थाएं चलाई जा रही है। इन्हीं में से एक आम आदमी क्लीनिक की व्यवस्था, जिसका लाभ प्रदेश का हर एक व्यक्ति उठा रहा है। आज मान सरकार के आम आदमी क्लीनिक प्रोजेक्ट ने एक ई उपलब्धि हासिल की है। दरअसल, आम आदमी क्लीनिक ने मरीजों के 2 करोड़ के आंकड़े को पार कर लिया है। इस बात की जानकारी पंजाब के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. बलबीर सिंह ने दी है।

842 आम आदमी क्लीनिक

पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. बलबीर सिंह ने कहा कि 15 अगस्त, 2022 से लेकर अब तक पंजाब में 2 करोड़ से अधिक व्यक्तियों को 842 आम आदमी क्लीनिकों से मुफ्त इलाज मिला चुका है। राज्य में कुल 842 आम आदमी क्लीनिक हैं, जिसमें से 312 क्लीनिक शहरी क्षेत्रों में है और 530 क्लीनिक ग्रामीण क्षेत्रों में हैं। इन सभी क्लीनिक में न सिर्फ 2 करोड़ लोगों का इलाज हुआ, बल्कि 80 प्रकार की मुफ्त दवाइयां और 38 तरह के मुफ्त मेडिकल टेस्ट की भी सुविधा दी गई।

यह भी पढ़ें: ‘पंजाब में बर्दाश्त नहीं की जाएगी स्वास्थ्य कर्मियों के खिलाफ हिंसा’, समीक्षा बैठक में बोले कैबिनेट मंत्री बलबीर सिंह

स्वास्थ्य मंत्री ने दी जानकारी

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. बलबीर सिंह ने बताया कि आम आदमी क्लीनिकों में हर दिन करीब 58,900 मरीज आते हैं। प्रत्येक क्लीनिक में हर रोज औसतन 70 मरीजों का होता है। उन्होंने आगे बताया कि ओपीडी में 55 प्रतिशत विजिट महिलाएं करती हैं, जो लिंग-समावेशी स्वास्थ्य सेवा की तरफ एक अच्छे बदलाव को दर्शाती है। ये क्लीनिक सक्रिय रूप से पारंपरिक बाधाओं को तोड़ रहा हैं और सभी व्यक्तियों के लिए समानता पहुंच सुनिश्चित कर रहा है।

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो