होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

भगवंत मान सरकार ने लिए कैबिनेट मीटिंग में अहम फैसले, कैबिनेट मंत्री अमन अरोड़ा ने दी पूरी डिटेल

Punjab Cabinet Meeting Decision: चंडीगढ़ में सीएम आवास पर कैबिनेट बैठक हुई, जिसमें पहली बार मंत्री मोहिंदर भगत, डॉ. रवजोत सिंह, बरिंदर कुमार गोयल, तरुनप्रीत सिंह और हरदीप सिंह शामिल हुए।
08:12 PM Oct 08, 2024 IST | Deepti Sharma
punjab cabinet meeting
Advertisement

Punjab Cabinet Meeting Decision: पंजाब सरकार की आज डेढ़ घंटे चली कैबिनेट मीटिंग में कई अहम मुद्दों पर चर्चा की गई। इस मीटिंग में सरकार की तरफ से जो फैसले लिए गए उस पर कैबिनेट मंत्री अमन अरोड़ा ने जानकारी दी। सरकार पिछड़े वर्ग के लिए वेस्टिंग ऑफ प्रॉपर्टी राइट्स 2023 लेकर आई है। जिससे 11 हजार 231 लोगों को काफी फायदा होगा। इसके साथ ही पंजाब सरकार वर्ल्ड बैंक से 200 करोड़ रुपए का लोन लेगी।

Advertisement

वर्ल्ड बैंक से लोन लेगी पंजाब सरकार

मंत्री अमन अरोड़ा ने आगे बताया कि डैम्स की सेफ्टी और साफ सफाई को लेकर भी सरकार ने अहम फैसला लिया है। इसे लेकर राज्य सरकार ने 281 करोड़ रुपए का प्रपोजल बनाया है। करीब 200 करोड़ रुपए सरकार वर्ल्ड बैंक से लोन के रूप में लिए जाएंगे। साथ ही इस अमाउंट में 30 प्रतिशत पैसा सरकार अपनी ओर से डालेगी।

वेस्टिंग ऑफ प्रॉपर्टी राइट्स लाई सरकार

मंत्री अमन अरोड़ा ने आगे बताया कि पुराने समय में कुछ ऐसे पिछड़े वर्ग के लोग थे, जोकि लोगों और किसानों के घरों में काम करते थे। जिनके नाम लोगों ने सुने तक नहीं होंगे। उनकी भलाई के लिए वेस्टिंग ऑफ प्रॉपटी राइट्स 2023 सरकार लेकर आई है। जिसमें उनके पास आज तक किसी प्रकार के मालिकाना राइट्स नहीं थे। जिन्हें सरकार ने मालिकाना हक देने का ऐलान किया है। इससे करीब 11 हजार 231 लोगों को फायदा होगा।

Advertisement

कारोबारियों को दी बड़ी राहत

उन्होंने आगे बताया कि पर्यावरण फीस क्लियर करवाने के लिए लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता था। इसके समाधान के लिए सरकार ने 7 स्लैब बना दी है। जिसमें जैसे कि जो भी व्यक्ति राज्य में 5 करोड़ रुपए तक की इनवेस्टेमेंट करता है, उसे पहले 50 हजार देना होता था, अब वह सिर्फ 25 हजार ही देगा। इसके साथ ही अगर कोई व्यक्ति बड़े पैमाने पर इनवेस्टमेंट करता है तो उसमें भी कारोबारियों को राहत दी गई है।

जालंधर में होनी थी पहले मीटिंग

आपको बता दें, पंजाब सरकार की कैबिनेट की यह मीटिंग पहले जालंधर के पीएपी में होनी थी। पर आखिरी समय पर मीटिंग की जगह बदल दी गई और इसे चंडीगढ़ में शिफ्ट कर दिया गया। कैबिनेट मंत्रियों की मीटिंग सीएम आवास पर हुई। जहां नए मंत्री भी इस मीटिंग में पहुंचे।

ये भी पढ़ें-  जालंधर नहीं चंडीगढ़ में पंजाब कैबिनेट बैठक, कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा

Open in App
Advertisement
Tags :
Cabinet MeetingCM Bhagwant MannPunjab governmentpunjab news
Advertisement
Advertisement