whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

पंजाब की जेलों में AI से होगी निगरानी; हाईटेक एडवांस होंगी सिक्योरिटी, कैबिनेट मंत्री का बड़ा दावा

AI Security For Punjab Jails: पंजाब के जेल मंत्री लालजीत सिंह भुल्लर ने समीक्षा बैठक की। उन्होंने जेलों के ढांचे में सुधार के लिए चल रहे प्रोजेक्ट को और बेहतर बनाने पर विस्तार से चर्चा की।
07:28 PM Oct 18, 2024 IST | Deepti Sharma
पंजाब की जेलों में ai से होगी निगरानी  हाईटेक एडवांस होंगी सिक्योरिटी  कैबिनेट मंत्री का बड़ा दावा
AI Security for Punjab Jails

AI Security For Punjab Jails: पंजाब के जेल मंत्री लालजीत सिंह भुल्लर ने सूबे की जेलों को और अधिक सुरक्षित बनाने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) आधारित और अत्याधुनिक तकनीक अपनाने पर जोर दिया है।

Advertisement

जेल विभाग के उच्च अधिकारियों और राज्य की सभी जेलों के अधिकारियों के साथ बैठक के दौरान उन्होंने कहा कि जेलों को पूरी तरह अपराध मुक्त करने की जरूरत है। मोबाइल जैसे उपकरणों पर रोकथाम के लिए नई तकनीक की जरूरत है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जेलों में उन्नत निगरानी उपकरण लगाने के लिए तुरंत कार्रवाई की जाए।

लालजीत सिंह भुल्लर ने कहा कि वह जेल विभाग के जरूरी फंडों के लिए मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान से जल्द मुलाकात करेंगे और जेलों के आधुनिकीकरण और वहां बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए फंडों की कोई कमी नहीं आने देंगे। जेलों में कैदियों की बढ़ती संख्या को ध्यान में रखते हुए उन्होंने कहा कि राज्य में नई जेलों के निर्माण के साथ-साथ नई बैरकें भी बनाई जाएंगी।

Advertisement

Advertisement

जेलों को अपराध मुक्त करने की अपील

लालजीत सिंह भुल्लर ने जेल अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए कि वे जेलों को पूरी तरह अपराध मुक्त करने के लिए तत्परता से काम करें। उन्होंने कहा कि जेलों में अलग-अलग उत्पाद तैयार किए जाएं ताकि जेलों को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाया जा सके। इसी प्रकार कैदियों और हवालातियों को बुनियादी सुविधाएं देने के साथ-साथ उनके लिए बनाई गई भलाई योजनाओं को पूरी तरह लागू किया जाए।

इस दौरान जेल अधीक्षकों ने अपनी-अपनी जेलों से संबंधित चुनौतियां, जैसे कि कैदियों और हवालातियों की बढ़ती संख्या, स्टाफ और संसाधनों की कमी आदि साझा कीं। कैबिनेट मंत्री ने आश्वासन दिया कि सरकार जेल प्रबंधन में सुधार के लिए लॉन्ग टर्म उपाय लागू करने के साथ-साथ इन समस्याओं के समाधान के लिए तुरंत कार्रवाई करेगी।

मेंटल हेल्थ और तंदुरुस्ती पर फोकस

जेल मंत्री ने कैदियों के शैक्षिक कार्यक्रमों के विस्तार, निगरानी और प्रशासनिक कार्यों के लिए तकनीक के उपयोग को बढ़ावा देने और मानसिक स्वास्थ्य और तंदुरुस्ती से संबंधित पहलों को प्रोत्साहित करने की योजनाओं की भी रूपरेखा तैयार की।

लालजीत सिंह भुल्लर ने जेलों में सुधार के एजेंडे को आगे बढ़ाने के लिए अधीक्षकों और विभाग के सामूहिक प्रयासों पर संतोष व्यक्त किया। बैठक में अतिरिक्त मुख्य सचिव आलोक शेखर, एडीजीपी अरुण पाल सिंह, आईजी आरके अरोड़ा, डीआईजी (Prison Headquarters) सुरिंदर सिंह और सभी जेल अधीक्षक तथा मुख्यालय के अधिकारी मौजूद थे।

ये भी पढ़ें- दिवाली पर मुख्यमंत्री भगवंत मान ने दिया खास तोहफा, कोऑपरेटिव बैंक के बड़े Loans पर मिलेगी खास छूट

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो