whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

GST प्रणाली लागू होने के बाद पंजाब में घटा राजस्व, बैठक में वित्त मंत्री हरपाल सिंह चीमा ने जताई चिंता

Finance Minister Harpal Singh Cheema: जीएसटी काउंसिल की बैठक में वित्त मंत्री हरपाल सिंह चीमा ने बताया कि जीएसटी प्रणाली लागू होने के बाद राज्य के राजस्व में काफी कमी आई है। इसके अलावा कई मुद्दों पर भी दी जानकारी।
01:26 PM Sep 12, 2024 IST | Deepti Sharma
gst प्रणाली लागू होने के बाद पंजाब में घटा राजस्व  बैठक में वित्त मंत्री हरपाल सिंह चीमा ने जताई चिंता
Finance Minister Harpal Singh Cheema

Finance Minister Harpal Singh Cheema: पंजाब के वित्त, योजना, आबकारी और कराधान मंत्री एडवोकेट हरपाल सिंह चीमा ने जीएसटी परिषद को अवगत कराया है कि जीएसटी लागू होने के बाद से राज्य की प्रभावी कराधान दर में काफी कमी आई है, इसलिए कम जीएसटी राजस्व को देखते हुए परिषद को जीएसटी के अमल करने के कारण राजस्व खोने वाले राज्यों की भरपाई के तरीकों पर विचार करना चाहिए। उन्होंने अनुसंधान अनुदान को जीएसटी के दायरे से बाहर रखने की भी जोरदार वकालत की और शिक्षा को पंजाब सरकार की पहली प्राथमिकता बताया।

54वीं जीएसटी काउंसिल की बैठक में आबकारी विभाग के आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि वित्त मंत्री हरपाल सिंह चीमा ने काउंसिल को सूचित किया कि जीएसटी व्यवस्था के तहत कर दरें अब राज्य के कंट्रोल में नहीं हैं, इसलिए पंजाब कर प्रणाली में बदलाव के कारण होने वाले नुकसान की भरपाई नहीं कर सकता है। इसके अलावा, पंजाब के उद्योग दूसरे राज्यों में खपत होने वाले सामान बनाते हैं, इसलिए राज्य को कम आईजीएसटी सेटलमेंट मिलता है। कम जीएसटी राजस्व को देखते हुए, मंत्री चीमा ने काउंसिल से जीएसटी इम्प्लीमेंटेशन के कारण राजस्व खोने वाले राज्यों की भरपाई के तरीके तलाशने का आग्रह किया। जीएसटी काउंसिल ने उनके सुझाव को माना और जल्द कार्रवाई का आश्वासन दिया।

शिक्षा को दें बढ़ावा

वित्त मंत्री चीमा ने पंजाब सरकार की सबसे पहली प्राथमिकता के रूप में शिक्षा को बढ़ावा देने के महत्व का हवाला देते हुए अनुसंधान अनुदान को जीएसटी से छूट देने के पक्ष में तर्क दिया। जीएसटी परिषद ने आयकर अधिनियम की धारा 35 के तहत अधिसूचित सरकारी संस्थानों, अनुसंधान संघों, विश्वविद्यालयों, कॉलेजों और अन्य संस्थानों को निजी अनुदान सहित अनुसंधान अनुदानों को छूट देने पर सहमति व्यक्त की।

पंजाब ने जीएसटी परिषद द्वारा धातु स्क्रैप पर रिवर्स चार्ज के आधार पर कर लगाने तथा बी2बी लेनदेन पर 2% टीडीएस लगाने के निर्णय का स्वागत किया। हालांकि, मंत्री चीमा ने धातु स्क्रैप पर रिवर्स चार्ज मैकेनिज्म (आरसीएम) दर की पुनः जांच करने की सिफारिश की तथा इसे घटाकर 5% करने का प्रस्ताव रखा। जीएसटी परिषद ने सुझाव पर ध्यान दिया तथा माननीय मंत्री द्वारा उठाए गए मामले पर उचित कार्रवाई का आश्वासन दिया।

स्वास्थ्य और टर्म इंश्योरेंस पर जीएसटी कम हो- मंत्री चीमा

मंत्री चीमा ने स्वास्थ्य और टर्म इंश्योरेंस पर चुकाए जाने वाले प्रीमियम पर जीएसटी कम करने या छूट देने की भी वकालत की, जिससे आम आदमी को फायदा हो। हालांकि, कोई आम सहमति नहीं बन पाई, लेकिन परिषद ने मंत्रियों के एक समूह (GoM) को अक्टूबर 2024 तक एक रिपोर्ट प्रस्तुत करने की सिफारिश की। इसके अलावा वित्त मंत्री हरपाल सिंह चीमा ने आईजीएसटी खाते में ऋणात्मक शेष राशि के कारण राज्यों से वसूली पर भी आपत्ति जताई और ऋणात्मक शेष राशि के सही कारणों का आकलन करने के लिए अधिकारियों की एक समिति बनाने की सिफारिश की। परिषद ने इस अनुरोध पर सहमति जताई।

जीएसटी परिषद ने बिजली के ट्रांसमिशन और डिस्ट्रीब्यूशन की सहायक सेवाओं को छूट दी और मंत्री चीमा ने 'जैसा है, जहां है' के आधार पर पिछली अवधि के भावी छूट और नियमितीकरण का अनुरोध किया, जिसे स्वीकार कर लिया गया। पंजाब ने कर संग्रह को सरल बनाने के लिए रिवर्स चार्ज मैकेनिज्म के माध्यम से कमर्शियल प्रॉपर्टी पर जीएसटी लगाने का भी प्रस्ताव रखा। परिषद द्वारा इस प्रस्ताव को सर्वसम्मति से स्वीकार कर लिया गया।

रजिस्ट्रेशन के 30 दिनों के भीतर बैंक खाते का विवरण प्रस्तुत करने के अनिवार्य संशोधन के बारे में, मंत्री चीमा ने वास्तविक करदाताओं की सुरक्षा करते हुए सिस्टम में बेईमान तत्वों के प्रवेश को रोकने के लिए समय सीमा को घटाकर 15 दिन करने का सुझाव दिया। परिषद ने प्रस्ताव पर विचार करने पर सहमति जताई है।

पंजाब ने कर अनुपालन बढ़ाने के लिए व्यवसाय-से-उपभोक्ता ई-इनवॉइसिंग पर एक पायलट परियोजना के लिए स्वेच्छा से काम किया। जीएसटी परिषद ने जीएसटी अपीलीय न्यायाधिकरणों की स्थापना पर भी चर्चा की और पंजाब प्रस्तावित स्थान बदलकर चंडीगढ़ और जालंधर में एक से ज्यादा बेंच के साथ न्यायाधिकरण स्थापित करने के लिए तैयार है। यह बताया गया कि पंजाब सरकार के मुख्य बेंच और अतिरिक्त बैठने वाली बेंच के स्थान को बदलने के उक्त प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया गया है।

ये भी पढ़ें-  पंजाब में आम आदमी क्लीनिक का कमाल, 24 महीनों में हुआ 2 करोड़ लोगों का मुफ्त इलाज

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो