मान सरकार का बड़ा ऐलान, किसानों के लिए राज्य में लगाए जाएंगे 20 हजार कृषि सोलर पंप

Agricultural Solar Pumps For Farmers: पंजाब के नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री अमन अरोड़ा ने आज घोषणा करते हुए बताया कि राज्य सरकार ने अनुसूचित जाति (SC) के किसानों और ग्राम पंचायतों के लिए सोलर पंप आरक्षित करने का निर्णय लिया है।

featuredImage
agricultural solar pumps

Advertisement

Advertisement

Agricultural Solar Pumps For Farmers: प्रदेश की मान सरकार लगातार राज्य के विकास कार्यों में जुटी हुई है। इसी के तहत पंजाब के किसानों को हर तरह से फायदा मिले, इसके लिए पंजाब सरकार ने किसानों के लिए सोलर पंप आरक्षित करने का फैसला किया है। पंजाब के नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा स्रोत मंत्री अमन अरोड़ा (Minister of New and Renewable Energy Sources Aman Arora) ने घोषणा की है कि राज्य सरकार ने कृषि के लिए अनुसूचित जाति (Scheduled Caste) के किसानों और ग्राम पंचायतों के लिए 5,000 सोलर पंप आरक्षित करने का फैसला लिया है। उन्होंने कहा कि पंजाब ऊर्जा विकास एजेंसी (Punjab Energy Development Agency) प्रधानमंत्री कुसुम योजना के पहली स्टेज के तहत 20,000 सोलर पंप (Surface and Submersible) लगाने के लिए पूरी तरह तैयार है।

कैबिनेट मंत्री ने दी सोलर पंप के बारे में पूरी जानकारी 

कैबिनेट मंत्री ने बताया कि राज्य में अनुसूचित जाति के किसानों के लिए 2,000 सोलर पंप सेट आरक्षित किए गए हैं, जिन पर कुल लागत का 80% सब्सिडी दी जाएगी। इसके अलावा ग्राम पंचायतों के लिए 3,000 सोलर पंप आरक्षित किए गए हैं। सामान्य श्रेणी के किसानों को सोलर पंप की लागत पर 60% सब्सिडी दी जाएगी।

अमन अरोड़ा ने बताया कि मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार कृषि क्षेत्र को कार्बन-मुक्त करने के लिए नेचुरल सोलर एनर्जी के अधिकतम उपयोग को सुनिश्चित करने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। उन्होंने पेडा के अधिकारियों को निर्देश दिया कि कृषि के लिए सोलर पंप योजना को पारदर्शी और बिना किसी रुकावट के अमल में लाया जाए।

उन्होंने सोलर पंपों के लिए ऑनलाइन आवेदन करने और इनके आवंटन के लिए पंजाब के प्रशासनिक सुधार विभाग की मदद से पेडा द्वारा तैयार किए गए पोर्टल की भी समीक्षा की। अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा कि सोलर पंपों के लिए ऑनलाइन आवेदन करते समय किसानों को कोई परेशानी न हो।

ये भी पढ़ें- पंजाब के बॉर्डर एरिया का दौरा करेंगे राज्यपाल गुलाबचंद कटारिया, स्थानीय लोगों से करेंगे बातचीत

Open in App
Tags :