होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

अब सिर्फ 2 घंटे में पूरा होगा दिल्ली से अमृतसर तक सफर! बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट पर काम शुरू

Delhi to Amritsar Bullet Train Project: पंजाब में हाई स्पीड बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट पर काम शुरू हो गया है। बुलेट ट्रेन के साथ दिल्ली से अमृतसर तक का 465 किलोमीटर का सफर मात्र 2 घंटे में पूरा हो जाएगा।
02:35 PM Sep 29, 2024 IST | Pooja Mishra
Advertisement

Delhi to Amritsar Bullet Train Project: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान इन दिनों अस्पताल में भर्ती हैं। लेकिन इसके बाद भी वह प्रदेश के विकास के लिए लगातार काम कर रहे हैं। जल्द ही दिल्ली-अमृतसर रूट पर बुलेट ट्रेन चलेगी। पंजाब में इस हाई स्पीड ट्रेन लाइन के लिए सर्वे का काम युद्ध स्तर पर चल रहा है। बुलेट ट्रेन के साथ दिल्ली से अमृतसर तक का 465 किलोमीटर का सफर मात्र 2 घंटे में पूरा हो जाएगा। दिल्ली से लेकर अमृतसर के बीच में यह ट्रेन चंडीगढ़ समेत 15 स्टेशनों पर रुकेगी। इस बुलेट ट्रेन की मेक्सीमम स्पीड 350 किमी प्रति घंटा है। वहीं इसकी रनिंग स्पीड 320 किमी प्रति घंटा और औसत गति 250 किमी प्रति घंटा होगी। जानकारी के मुताबिक ट्रेन में 750 यात्री सफर कर सकेंगे।

Advertisement

343 गांवों की जमीन होगी अधिग्रहीत

इस बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट के लिए दिल्ली से अमृतसर के बीच आने वाले 343 गांवों की जमीन अधिग्रहीत किया जाएगा। इसमें दिल्ली के 22 गांव, हरियाणा के 135 गांव और पंजाब के 186 गांव शामिल होंगे। दिल्ली से अमृतसर के बीच इस हाई स्पीड ट्रेन की नई रेलवे लाइन के लिए सर्वे का काम तेजी से किया जा रहा है।

किसानों के साथ बैठकों का दौर जारी

सूत्रों के मुताबिक इस प्रोजेक्ट में पंजाब के मोहाली जिले के 39, जालंधर के 49, लुधियाना के 37, अमृतसर के 22, फतेहगढ़ साहिब के 25, कपूरथला के 12 और तरनतारन और रूपनगर जिले के एक-एक गांव को शामिल किया गया है। IIMR एजेंसी की तरफ से नई रेलवे लाइन में आने वाले गांवों के किसानों के साथ बैठकों का दौर जारी है। किसानों को जमीन के लिए प्रत्येक गांव के कलेक्टर रेट से पांच गुना अधिक राशि प्रदान की जाएगी।

Advertisement

यह भी पढ़ें: CM भगवंत मान की तबीयत में कितना सुधार? ‘लेप्टोस्पायरोसिस’ बीमारी की वजह भी हुई रिवील

बुलेट ट्रेन का काम शुरू

इस प्रोजेक्ट पर काम शुरू होने के बाद भाजपा के पूर्व सांसद और प्रदेश अध्यक्ष श्वेत मलिक ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव को धन्यवाद दिया है। श्वेत मलिक कहा कि उन्होंने साल 2017 में संसद में इस प्रोजेक्ट की मांग की थी। साल 2018 में यह प्रोजेक्ट पास हुआ था और 2020 में इसका टेंडर निकाला गया था। अब जा कर इस प्रोजेक्ट पर काम शुरू हो रहा है। उन्होंने कहा कि उनकी मेहनत रंग लाई। आज उनकी मांग पर अमृतसर-दिल्ली और अमृतसर-कटरा बुलेट ट्रेन का काम शुरू हो रहा है।

Open in App
Advertisement
Tags :
Punjab
Advertisement
Advertisement