चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

पीरियड्स में टेंशन को कहें बाय-बाय! छात्राओं की छुटि्टयों का नियम बदला, जानें कैसे करेंगी अप्लाई?

Menstrual Leaves Latest Update: मासिक धर्म के दिनों में अब लड़कियों को टेंशन नहीं होगी। छुट्टी लेने का प्रावधान बदल गया है। पंजाब यूनिवर्सिटी नए सेशन से एक नया नियम लागू करने जा रही है, जिसके अनुसार उन्हें छुट्टी के लिए आवेदन करना होगा।
10:51 AM Apr 12, 2024 IST | Khushbu Goyal
Menstrual Leaves Punjab University Approved Proposal
Advertisement

Punjab University Menstrual Leaves Rule: छात्राओं को अब पीरियड्स के उन दिनों में टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। उन दिनों में कॉलेज, यूनिवर्सिटी जाने की टेंशन भी भूल जाइए, क्योंकि छुट्टियों को लेकर नियम बदल गया है। जी हां, पंजाब यूनिवर्सिटी की छात्राओं के लिए गुड न्यूज है।

Advertisement

विश्वविद्यालय प्रशासन ने छात्राओं के लिए मासिक धर्म की छुट्टियों के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। छात्राएं अब हर महीने मासिक धर्म (Menstrual) के दिनों में छुट्टियां ले सकेंगे। इसके लिए उन्हें अप्लाई करना होगा। एक फॉर्म भरकर सबमिट कराएंगी तो उनकी छुट्टी मंजूर हो जाएगी। इसके बाद वे घर पर आराम कर सकेंगी।

यह भी पढ़ें:महिलाओं में ये 6 बीमारी होने का ज्यादा खतरा, एक तो ले सकती है जान!

नए सेशन से लागू हो जाएगा नियम

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, मासिक धर्म की छुट्टियां लेने का नियम नए शैक्षणिक सत्र 2024-25 से लागू हो जाएगा। छुट्टी के आवेदन को विभाग अध्यक्ष मंजूरी देंगे। पंजाब यूनिवर्सिटी के कुलपति ने छुट्टियों के प्रस्ताव को मंजूरी दी। प्रस्ताव में किए गए प्रावधान के अनुसार, छात्राएं महीने में एक छुट्टी ले पाएंगी, यानी एक सेमेस्टर में उन्हें 4 छुट्टियां मिलेंगी।

Advertisement

प्रपोजल मंजूर होने के बाद जारी नोटिस में बताया गया है कि छुट्टी छात्रा द्वारा स्व-प्रमाणन के आधार पर दी जाएगी। इसके लिए उसे छुट्टी लेने के बाद अगले 5 दिन के अंदर अप्लाई करना होगा। बाकी दिनों में उसकी अटेंडेंस नियमानुसार पूरी होनी चाहिए।

यह भी पढ़ें:क्या मेंस्ट्रुअल कप के इस्तेमाल से इंफेक्शन हो सकता है? इससे जुड़े सवालों के जवाब जानिए

मध्य प्रदेश और केरल यूनिवर्सिटी भी देती छुट्टियां

बता दें कि मध्य प्रदेश की लॉ यूनिवर्सिटी और केरल यूनिवर्सिटी भी छात्राओं को उन दिनों में छुट्टियां देती हैं। जबलपुर स्थित यूनिवर्सिटी के कुलपति डॉ. शैलेश एन हाडली ने पिछले साल ही आदेश जारी कर दिया था, जिसके लिए स्टूडेंट बार एसोसिएशन द्वारा मांग की जा रही थी।

आदेशों के अनुसार, छात्राओं को हर सेमेस्टर दी जाने वाली 6 छुट्टियों में मासिक धर्म वाली छुट्टी शामिल की गई थी। केरल विश्वविद्यालय ने मार्च 2023 में नियम लागू कर दिया था। छात्राओं को मासिक धर्म और मातृत्व अवकाश दिया जाता है, लेकिन छात्राओं को 73% अटेंडेंस उपलब्ध करानी होगी।

यह भी पढ़ें: पीरियड्स पेन में मिलेगा गजब का आराम, पेनकिलर को करें नजरअंदाज, इन 3 फूड्स का कमाल

Advertisement
Tags :
Menstrual Cyclemenstrual leavePunjab Universityspecial-news
Advertisement
Advertisement