whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

अब और सुरक्षित होगा पंजाब का सीमा क्षेत्र, मुख्यमंत्री भगवंत मान ने दी करोड़ों रुपये के प्रोजेक्ट को मंजूरी

Flood Management Project: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने अंतरराष्ट्रीय सीमा पर कांटेदार तार के साथ सीमा चौकियों की रक्षा के लिए सीमा क्षेत्र में करोड़ों रुपए की लागत वाले बाढ़ प्रबंधन प्रोजेक्ट को हरी झंडी दी।
06:14 PM Oct 10, 2024 IST | Deepti Sharma
अब और सुरक्षित होगा पंजाब का सीमा क्षेत्र  मुख्यमंत्री भगवंत मान ने दी करोड़ों रुपये के प्रोजेक्ट को मंजूरी
Flood Management Project

Flood Management Project: अंतरराष्ट्रीय सीमा पर सुरक्षा को मजबूत करने के उद्देश्य से पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने अंतरराष्ट्रीय सीमा पर कंटीले तारों और सीमा चौकियों की सुरक्षा के लिए 176.29 करोड़ रुपये की लागत वाले बाढ़ प्रबंधन परियोजना को हरी झंडी दे दी।

Advertisement

अपनी आधिकारिक निवास पर राज्य बाढ़ नियंत्रण बोर्ड की बैठक की अध्यक्षता करते हुए, मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार को बीएसएफ और सेना से सीमा चौकियों की सुरक्षा के लिए लगातार अनुरोध मिल रहे थे। उन्होंने बताया कि ये क्षेत्र रावी, सतलुज और उज्ज नदी में आई बाढ़ से प्रभावित हुए हैं।

पहले राज्य को बाढ़ नियंत्रण के लिए मिलने वाले सीमित फंड्स को राष्ट्रीय महत्व के स्थानों की सुरक्षा के लिए इस्तेमाल कर लिया जाता था। भगवंत सिंह मान ने कहा कि इन कार्यों के राष्ट्रीय सुरक्षा पहलुओं को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार ने पंजाब में ऐसी 28 जगहों के लिए 176.29 करोड़ रुपये का एक प्रोजेक्ट तैयार किया है।

Advertisement

Advertisement

मुख्यमंत्री ने कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सीमा चौकियों की रक्षा के लिए सीमा क्षेत्रों में बाढ़-रोधी कार्यों का बहुत महत्व है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए सीमा पर कंटीले तार और अन्य बुनियादी सुरक्षा ढांचा पहले ही दुरुस्त कर दिया गया है। भगवंत सिंह मान ने कहा कि अब बाढ़ के बाद राहत कार्यों की जरूरत है, ताकि देश की सुरक्षा से कोई समझौता न हो।

सेना और सरकार मिलकर करेगी काम

मुख्यमंत्री मान ने कहा कि इस महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट के लिए स्थानों का चयन सेना के साथ मिलकर किया गया है। ये स्थान अमृतसर, तरन तारन, फिरोजपुर, पठानकोट और गुरदासपुर जिलों में मौजूद हैं। भगवंत सिंह मान ने बताया कि यह कार्य 28 स्थानों पर किया जाएगा और इस प्रोजेक्ट से 8695.27 हेक्टेयर जमीन को फायदा होगा।

इन 28 स्थानों में से फिरोजपुर में 7, अमृतसर में 11, तरन तारन में 3, गुरदासपुर में 5 और पठानकोट जिले में 2 स्थान हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस प्रोजेक्ट के तहत तरन तारन जिले में नदी के 1788 फुट किनारे को मजबूत करने का प्रस्ताव है।

इसमें फिरोजपुर में 1050 फुट और गुरदासपुर में 2875 फुट किनारों को मजबूत किया जाएगा। इस प्रोजेक्ट में 29140 फुट रिटेनिंग वॉल, 22 स्पर और 95 स्टड शामिल हैं। भगवंत सिंह मान ने कहा कि सीमा राज्य होने के नाते पंजाब में किए जाने वाले ये कार्य देश के लिए रणनीतिक रूप से काफी महत्वपूर्ण हैं।

ये भी पढ़ें-  पंजाब सरकार ने इस पद की भर्ती के लिए मांगे आवेदन, कैबिनेट मंत्री डॉ. बलजीत कौर ने दी पूरी डिटेल

Open in App
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो