खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

कृषि मशीनीकरण योजना पर पंजाब सरकार का अपडेट, इस तारीख तक करें ऑनलाइन आवेदन

Punjab Agricultural Mechanization Scheme: पंजाब की मान सरकार ने कृषि मशीनीकरण योजना के तहत आवेदन करने को लेकर एक अपडेट जारी किया है। अब पंजाब के किसान इस योजना के तहत 13 अगस्त तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
02:20 PM Jul 25, 2024 IST | Pooja Mishra
Advertisement

Punjab Agricultural Mechanization Scheme: पंजाब की भगवंत मान सरकार प्रदेश के विकास के लिए लगातार काम कर रहे हैं। सीएम भगवंत मान का मानना है कि पंजाब एक कृषि प्रधान राज्य है, इसलिए राज्य के विकास के लिए किसानों का बहुत जरूरी है। इसी के तहत मान सरकार किसानों के विकास के लिए उन तक कृषि मशीनीकरण को तेजी पहुंचा रही है। मान सरकार अपने इस काम को और ज्यादा बढ़ाना चाहती है। इसके लिए मान सरकार ने कृषि मशीनीकरण योजना के तहत आवेदन करने को लेकर एक अपडेट जारी किया है। अब पंजाब के किसान इस योजना के तहत 13 अगस्त तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Advertisement

डारेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर

पंजाब की कृषि एवं किसान कल्याण विभाग ने एक अधिसूचना जारी की है। जिसमें विभाग की तरफ से बताया है कि पंजाब के किसान कृषि मशीनीकरण पर उप मिशन (SMAM) योजना के तहत 13 अगस्त तक आवेदन कर सकते हैं। योजना के तहत किसान अलग-अलग कृषि मशीनरी पर सब्सिडी का लाभ उठाने अप्लाए कर सकते हैं। डारेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर (DBT) के जरिए लाभार्थी किसानों को 21 करोड़ रुपये की सब्सिडी दी जाएगी।

यह भी पढ़ें: CM भगवंत मान ने पूरा किया अपना वादा, अब 2 दिन जालंधर से चलेगी सरकार

Advertisement

इन चीजों की खरीद पर मिलेगी सब्सिडी

पंजाब के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री गुरमीत सिंह खुड्डियां ने बताया कि इस योजना का लाभ लेने के लिए इच्छुक किसान 13 अगस्त, 2024 तक विभाग के पोर्टल agrimachinerypb.com पर जा कर आवेदन कर सकते हैं। इसके साथ ही मंत्री ने बताया कि इस योजना के तहत किसानों को पैडी ट्रांसप्लांटर, डीएसआर सीड ड्रिल, पोटैटो डिगर, पोटैटो प्लांटर (ऑटोमेटिक/सेमी-ऑटोमेटिक), न्यूमेटिक प्लांटर, ऑयल मिल, मिनी प्रोसेसिंग प्लांट, फोरेज हार्वेस्टर, रोटावेटर, ट्रैक्टर ऑपरेटेड बूम स्प्रेयर, पीटीओ ऑपरेटेड बंड फॉर्मर और नर्सरी सीडर की खरीद पर सब्सिडी दी जा रही है।

Advertisement
Tags :
Punjab
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement