खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

पंजाब कृषि विभाग की बड़ी कार्रवाई, बठिंडा में पकड़ा गया नकली कीटनाशकों से भरा ट्रक

Punjab Agriculture Department Big Action: पंजाब के कृषि और किसान कल्याण विभाग ने बठिंडा में किसानों को कृषि इनपुट सप्लाई करने के लिए आए नकली कीटनाशकों से भरे एक पिकअप ट्रक को जब्त कर लिया है।
03:28 PM Aug 04, 2024 IST | Pooja Mishra
Advertisement

Punjab Agriculture Department Big Action: पंजाब की भगवंत मान सरकार सत्ता में आने के बाद से ही प्रदेश के किसानों के विकास के लिए लगातार काम कर रही है। सीएम मान के निर्देशों पर राज्य में नकली खाद और कीटनाशक डीलरों के खिलाफ मुहिम जारी है। पंजाब के कृषि और किसान कल्याण विभाग ने शनिवार को बठिंडा और उसके आस-पास के जिलों के किसानों को कृषि इनपुट सप्लाई करने के लिए आए नकली कीटनाशकों से भरे एक पिकअप ट्रक को जब्त कर लिया है। इस बात की जानकारी विभाग के पंजाब के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री गुरमीत सिंह खुड्डियां ने दी है।

Advertisement

हरियाणा से आया नकली कीटनाशकों से भरा ट्रक

इस मामले की जानकारी देते हुए कैबिनेट मंत्री गुरमीत सिंह खुड्डियां ने बताया कि विभाग द्वारा जब्त किया गया नकली कीटनाशकों से भरा ट्रक हरियाणा से आया था। उन्होंने बताया कि विभाग को सूचना मिली थी कि हरियाणा के कुछ लोग पंजाब के किसानों को आकर्षक दामों पर नकली कीटनाशक बेचने वाले हैं। सूचना मिलते ही कृषि विभाग बठिंडा की टीम ने कार्रवाई शुरू कर दी। बठिंडा के ब्लॉक फूल में नाका लगाया गया और चेकिंग के दौरान एक पिकअप ट्रक को रोका गया, जिसमें से भारी मात्रा में नकली कीटनाशक लोड था।

यह भी पढ़ें: ‘CM भगवंत मान को पेरिस ओलंपिक में जाने से रोकना पंजाब का अपमान है’, केंद्र पर भड़के AAP महासचिव

Advertisement

पिकअप ट्रक से विभाग किया ये सब बरामद

मंत्री गुरमीत सिंह खुड्डियां ने बताया कि विभाग की रिपोर्ट के अनुसार, इस पिकअप ट्रक से करीब 4.48 क्विंटल पाउडर और 34 लीटर विभिन्न कीटनाशक जब्त किए गए हैं, जिनमें 400 किलो कार्टैप हाइड्रोक्लोराइड, 20 किलो रूट टेक, 12 लीटर पैराक्वेट डाइक्लोराइड, 20 किलो एक्सीफेट, 4 लीटर एज़ोक्सीस्ट्रोबिन टेबुकोनाज़ोल, 18 लीटर टाइगर (बायो प्लांट प्रोटेक्शन), 5 किलो थियामेथोक्सम और 3 किलो इमामेक्टिन बेंजोएट जैसे कीटनाशक बरामद किए गए हैं। इसके अलावा, इस नकली कीटनाशकों के स्टॉक में जसवंत रसायन, कोरोमंडल और गुजरात पेस्टिसाइड्स भी मौजूद थे, जिन्हें पंजाब राज्य में कीटनाशक बेचने की इजाजत नहीं है।

Open in App
Advertisement
Tags :
Punjab
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement