whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

पंजाब में बढ़ा बासमती की खेती का दायरा, कृषि मंत्री ने दी खास जानकारी

Punjab Agriculture Minister Gurmeet Singh:पंजाब के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री गुरमीत सिंह खुड्डियां ने रविवार को बताया कि इस खरीफ सीजन के दौरान पंजाब में बासमती की खेती करने वाले क्षेत्र में 12.58 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई है।
06:04 PM Aug 18, 2024 IST | Pooja Mishra
पंजाब में बढ़ा बासमती की खेती का दायरा  कृषि मंत्री ने दी खास जानकारी

Punjab Agriculture Minister Gurmeet Singh: पंजाब की भगवंत मान सरकार प्रदेश के विकास के लिए लगातार काम कर रही है। इसके साथ ही पंजाब सरकार राज्य के लोगों के जीवन को भी बेहतर बनाना चाहती है। इसके लिए सरकार द्वारा कई योजनाएं भी चलाई जाती हैं। इसके अलावा सरकार राज्य के किसानों के विकास के लिए भी खास काम कर रही है। हाल ही में पंजाब के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री गुरमीत सिंह खुड्डियां ने बताया कि राज्य में फसल विविधीकरण अभियान को खास बढ़ावा मिला है, जिसकी वजह से इस बार पंजाब में बासमती की खेती के क्षेत्र में 12.58 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है।

बासमती की खेती में बढ़ोतरी

किसान कल्याण मंत्री गुरमीत सिंह खुड्डियां ने रविवार को बताया कि इस खरीफ सीजन के दौरान पंजाब में बासमती की खेती करने वाले क्षेत्र में 12.58 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखी गई है। कैबिनेट मंत्री ने बताया कि पिछले खरीफ सीजन 2023-24 के दौरान पंजाब के 5.96 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में बासमती की खेती थी। वहीं अब पंजाब में बासमती चावल की खेती 6.71 लाख हेक्टेयर तक फैल चुकी है।

यह भी पढ़ें: पंजाब CM मान महिलाओं को दिया रक्षाबंधन का तोहफा, आंगनवाड़ी में होगी 3000 नई भर्ती

जिलेवार आंकड़े

मंत्री गुरमीत सिंह खुदियां ने बताया कि जिलेवार आंकड़े के अनुसार बासमती चावल की खेती के लिए अमृतसर जिले में 1.46 लाख हेक्टेयर जमीन समर्पित है। अमृतसर के बाद मुक्तसर में 1.10 लाख हेक्टेयर, फाजिल्का में 84.9 हजार हेक्टेयर, तरनतारन में 72.5 हजार हेक्टेयर और संगरूर में 49.8 हजार हेक्टेयर जमीन पर बासमती की खेती की जाती है। कृषि मंत्री ने आगे बताया कि पिछले वर्ष की तुलना में इस साल कई क्षेत्रों में चावल की सीधी बुवाई (DSR) के तहत 46.5 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

Open in App
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो