whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

भगवंत मान सरकार का पंजाब के किसानों को बड़ा तोहफा, खरीफ मक्का बीज पर मिलेगी सब्सिडी

Punjab Bhagwant Mann Government: पंजाब की भगवंत मान सरकार किसान के विकास पर ध्यान देते हुए कृषि विविधीकरण योजना के तहत कुछ खास फैसले लिए है।
07:31 PM Jul 01, 2024 IST | Pooja Mishra
भगवंत मान सरकार का पंजाब के किसानों को बड़ा तोहफा  खरीफ मक्का बीज पर मिलेगी सब्सिडी

Punjab Bhagwant Mann Government: पंजाब की भगवंत मान सरकार प्रदेश के विकास के साथ- साथ किसान के विकास पर भी पूरा ध्यान दे रही है। इसी सिलसिले में पंजाब की मान सरकार ने कृषि विविधीकरण योजना के तहत कुछ खास फैसले लिए है। दरअसल, पंजाब की कृषि और किसान कल्याण विभाग की तरफ से खरीफ मक्का के संकर बीजों पर सब्सिडी देने निर्णय लिया गया है। इसके अलावा मक्का प्रदर्शन को ध्यान में रखते हुए मान सरकार ने 4700 हेक्टेयर क्षेत्र को कवर करने का भी फैसला किया गया है। इस बात की जानकारी पंजाब के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री गुरमीत सिंह खुडियां ने दी है।

किसानों को खरीफ मक्का बीज पर मिलेगी सब्सिडी

पंजाब के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री गुरमीत सिंह खुडियां ने एक प्रेस रिलीज में बताया कि पंजाब कृषि विश्वविद्यालय (पीएयू) द्वारा प्रमाणित एवं अनुशंसित हाइब्रिड मक्के के 1 किलो बीज की खरीद पर किसान को 100 रुपये की सब्सिडी दी जाएगी। हाइब्रिड खरीफ मक्का के बीज पर मिलने वाली सरकारी सब्सिडी का लाभ उसी किसान मिलेगा, जिसके पास ज्यादा से ज्यादा 5 एकड़ तक खेत हो। इसके अलावा हर किसान को 40 किलोग्राम के लिए सब्सिडी दी जाएगी। पंजाब के किसानों को कुल 2300 क्विंटल बीज सब्सिडी की कीमत पर उपलब्ध कराए जाएंगे।

 यह भी पढ़ें: जालंधर में पहले से ज्यादा मजबूत हुई AAP, फेमस समाजसेवी राज कुमार कलसी हुए पार्टी में शामिल

4700 हेक्टेयर क्षेत्र को किया जाएगा कवर

मंत्री गुरमीत सिंह खुडियां ने आगे बताया कि मक्का प्रदर्शन के तहत कुल 4700 हेक्टेयर क्षेत्र को कवर किया जाएगा। इसके लिए किसानों को खाद, कीटनाशकों आदि सहित अलग-अलग चीजों के लिए 6000 रुपये प्रति हेक्टेयर की वित्तीय सहायता दी जाएगी। कृषि मंत्री खुडियां ने बताया कि सरकार ने खरीफ मक्का की खेती का लक्ष्य पिछले साल की तुलना में दोगुना रखा है। सरकार से मिलने वाली सब्सिडी के लिए किसान को विभाग के ऑनलाइन पोर्टल agrimachinerypb.com पर अपना आवेदन कर सकते हैं।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो