whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

बठिंडा में बनेंगे 3 सोलर एनर्जी प्लांट, मान सरकार ने पूरा कर ली है तैयारी

Punjab Govt Built 3 Solar Energy Plants in Bathinda: पंजाब की भगवंत मान सरकार बठिंडा जिले में 12 मेगावाट के 3 और सोलर एनर्जी प्लांट लगाने तौयारी कर रही है।
07:34 PM Jul 01, 2024 IST | Pooja Mishra
बठिंडा में बनेंगे 3 सोलर एनर्जी प्लांट  मान सरकार ने पूरा कर ली है तैयारी

Punjab Govt Built 3 Solar Energy Plants in Bathinda: पंजाब की भगवंत मान सरकार राज्य के विकास के लिए पूरी मेहनत के साथ काम कर रही है। राज्य के विकास में सोलर एनर्जी को अपना मजबूत हथियान बनाने के लिए पंजाब सरकार पूरी तरह से तैयार है। मान सरकार सोलर एनर्जी को अपनाकर कृषि क्षेत्र को कार्बन मुक्त करना चाहती है। इसके लिए मान सरकार ने एक मजबूत कदम उठाया है। दरअसल, पंजाब की मान सरकार बठिंडा जिले में 12 मेगावाट के 3 और सोलर एनर्जी प्लांट लगाने तौयारी कर रही है। इस बात की जानकारी पंजाब के नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा स्रोत मंत्री अमन अरोड़ा ने दी है।

50 करोड़ है का प्रोजेक्ट

ऊर्जा स्रोत मंत्री अमन अरोड़ा ने बताया कि हाल ही में बठिंडा के तरखानवाला गांव में कृषि बिजली की मांग को पूरा करने के लिए पंजाब ऊर्जा विकास एजेंसी (PEDA) ने 4MW सोलर पीवी प्लांट चालू किया है। इस प्रोजेक्ट से प्रोड्यूस होने वाली बिजली को सेखू गांव में निकटतम PSPCL ग्रिड सब/स्टेशन को एक्सपोर्ट किया जाएगा। अकेले इस सोलर प्लांट से हर साल करीब 6.65 मिलियन यूनिट बिजली पैदा होगी। ऊर्जा मंत्री ने बताया कि 12 मेगावाट वाले इन 3 सोलर प्लांट पीवी पावर प्रोजेक्ट को 50 करोड़ रुपये की लागत से बनाया जाएगा। उन्होंने बताया कि उम्मीद की जा रही है कि यह प्रोजेक्ट जून 2025 तक चालू हो जाएगा।

यह भी पढ़ें: भगवंत मान सरकार का पंजाब के किसानों को बड़ा तोहफा, खरीफ मक्का बीज पर मिलेगी सब्सिडी

यहां लगेंगे सोलर प्लांट

मंत्री अमन अरोड़ा ने बताया कि इन प्रोजेक्ट्स को बठिंडा जिले के भागी वांदर, शेरगढ़ और कोठे मल्लुआना गांवों में स्थापित किया जाएगा। इसक लिए PSPCL के 66 केवी सब-स्टेशनों के पास पंचायती जमीन पट्टे पर ली गई है। मंत्री ने बताया कि इन प्रोजेक्ट्स से PSPCL को लंबे समय के लिए PPA के तहत 2.748 रुपये प्रति किलोवाट घंटे की दर से सौर ऊर्जा की आपूर्ति की जा रही है

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो