whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

पंजाब में बिजली चोरी के खिलाफ मान सरकार सख्त, PSPCL चला रही चेकिंग अभियान

Punjab PSPCL Running Checking Campaign: PSPCL के डायरेक्टर इंजीनियर डीपीएस ग्रेवाल ने बताया कि प्रदेश के अलग-अलग स्थानों पर चीफ इंजीनियर, एक्सईएन और एसडीओ समेत स्टाफ सदस्यों की टीम निरीक्षण कर रही है।
06:11 PM Aug 11, 2024 IST | Pooja Mishra
पंजाब में बिजली चोरी के खिलाफ मान सरकार सख्त  pspcl चला रही चेकिंग अभियान

Punjab PSPCL Running Checking Campaign: पंजाब की भगवंत मान सरकार द्वारा प्रदेश के विकास के लिए लगातार काम किए जा रहे हैं। सीएम मान प्रदेश के नागरिकों को सरकारी खर्चे पर हर एक सुविधा उपलब्ध करवाना चाहते हैं। लेकिन इसके बाद कुछ लोगों के लालच की वजह से जरूरतमंदों को सरकारी सुविधाओं का लाभ नहीं मिल पाता। दरअसल, कुछ समय पहले ही पंजाब के बिजली मंत्री हरभजन सिंह ईटीओ ने पंजाब राज्य बिजली बोर्ड (PSPCL) की बैठक की थी। इस बैठक में उन्होंने PSPCL को कई सख्त निर्देश दिए, जिसके तहत प्रदेश में काम शुरू कर दिया गया है।

बिजली चोरी के खिलाफ सख्त मान सरकार

PSPCL के 5 जोनों में चोरी, बिजली के अनाधिकृत उपयोग (UUE) और अनाधिकृत लोड विस्तार (UE) जैसे मामलों की जांच के लिए बड़े पैमाने पर चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है। इस बात की जानकारी PSPCL के डायरेक्टर इंजीनियर डीपीएस ग्रेवाल ने दी कि इन 5 जोनों में अलग-अलग स्थानों पर चीफ इंजीनियर, एक्सईएन और एसडीओ समेत स्टाफ सदस्यों की टीम निरीक्षण कर रही है। अब तक निरीक्षण के दौरान कुल 26,599 बिजली कनेक्शनों की जांच की गई, जिसमें से कुल 1,149 मामले चोरी के पकड़े गए और डिफाल्टरों से 437.54 लाख रुपये वसूले गए। वहीं UUE के कुल 219 मामले पकड़े गए और 33.70 लाख रुपये वसूले गए। इसी तरह UE और बाकी के कुल 227 मामले पकड़े गए और 12.07 लाख रुपये वसूले गए हैं।

यह भी पढ़ें: मान सरकार की नई पहल, जल्द बनेगा पहला School of Happiness; होगा ‘बैग फ्री Saturday’

PSPCL का चेकिंग अभियान

उन्होंने आगे बताया कि कपूरथला, जालंधर, होशियारपुर और नवांशहर सर्किलों वाले उत्तरी जोन में कुल 3,200 बिजली कनेक्शनों की जांच की गई। इनमें से 87 मामलों में चोरी पकड़ी गई। इन बकाएदारों से 35.59 लाख रुपए वसूले गए। UUE के कुल 50 मामले भी पकड़े गए और बकाएदारों से 4.3 लाख रुपए वसूले गए। पटियाला, संगरूर, बरनाला, रोपड़ और मोहाली सर्कलों वाले दक्षिणी जोन में कुल 6,913 बिजली कनेक्शनों की जांच की गई। जांच के दौरान चोरी के कुल 269 मामले पकड़े गए और बकाएदारों से 90.96 लाख रुपए वसूले गए।

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो