whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

पंजाब सरकार का किसानों के लिए Win-Win ऑफर! पराली के साइंटिफिक मैनेजमेंट पर मिलेंगी CRM मशीनें

Punjab Bhagwant Mann Govt Best Offer For Farmers: पंजाब की भगवंत मान सरकार प्रदेश के किसानों के लिए एक खास ऑफर लेकर आई है। इस ऑफर के तहत किसानों को अपने खेत की पराली को साइंटिफिक तरीके से मैनेज करना होगा।
06:17 PM Jul 12, 2024 IST | Pooja Mishra
पंजाब सरकार का किसानों के लिए win win ऑफर  पराली के साइंटिफिक मैनेजमेंट पर मिलेंगी crm मशीनें

Punjab Bhagwant Mann Govt Best Offer For Farmers: पंजाब की भगवंत मान सरकार प्रदेश के विकास के लिए लगातार काम कर रही है, इसके साथ-साथ ही मान सरकार पंजाब के किसानों के विकास के लिए भी प्रयास कर रही है। राज्य के किसानों को आगे बढ़ाने के लिए मान सरकार की तरफ से कई तरह की कल्याणकारी योजानाएं चलाई जा रही है। इसी सिलसिले में मान सरकार ने किसानों की सबसे परेशानी के समाधान की तरफ से अनोखी पहल की है। इसकी जानकारी प्रदेश के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री गुरमीत सिंह खुड्डियां ने दी है।

पराली का साइंटिफिक मैनेजमेंट

कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री गुरमीत सिंह खुड्डियां ने बताया कि राज्य सरकार किसानों के लिए एक बहुत ही अच्छा ऑफर लेकर आई है। इसके तहत जो किसान धान की पराली को साइंटिफिक तरीके से मैनेज करेगा, उसे सरकार की तरफ से सब्सिडी पर 22,000 से अधिक फसल अवशेष प्रबंधन (CRM) मशीनें उपलब्ध करवाई जाएंगी। हाल ही में कृषि मंत्री ने गुरमीत सिंह खुड्डियां ने विभाग द्वारा चलाई जा रही योजनाओं और परियोजनाओं की स्थिति की समीक्षा बैठक की।

यह भी पढ़ें: Punjab: इस आयोग के अध्यक्ष पद के लिए मान सरकार तलाश रही योग्य उम्मीदवार, ऐसे करें आवेदन

कृषि मंत्री ने बुलाई बैठक

इस बैठक में कृषि मंत्री गुरमीत सिंह ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए यह सुनिश्चित करने के लिए कहा कि सब्सिडी वाली सीआरएम मशीनों के लिए ड्रॉ सी महीने में किया जाए। ताकि धान की कटाई शुरू होने से पहले लाभार्थी किसानों को सब्सिडी जारी कर दी जाए। कृषि मंत्री का कहना है कि इससे खेतों में पराली जलाने के मामलों में भारी गिरावट दर्ज की जा सके। इस दौरान मंत्री गुरमीत सिंह ने बताया कि मान सरकार ने कटाई के मौसम 2024-25 के दौरान किसानों को सब्सिडी पर CRM मशीनरी उपलब्ध कराने के लिए 500 करोड़ रुपये की वॉर्क प्लानिंग तैयार की है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो