खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

पंजाब सरकार का किसानों के लिए Win-Win ऑफर! पराली के साइंटिफिक मैनेजमेंट पर मिलेंगी CRM मशीनें

Punjab Bhagwant Mann Govt Best Offer For Farmers: पंजाब की भगवंत मान सरकार प्रदेश के किसानों के लिए एक खास ऑफर लेकर आई है। इस ऑफर के तहत किसानों को अपने खेत की पराली को साइंटिफिक तरीके से मैनेज करना होगा।
06:17 PM Jul 12, 2024 IST | Pooja Mishra
Advertisement

Punjab Bhagwant Mann Govt Best Offer For Farmers: पंजाब की भगवंत मान सरकार प्रदेश के विकास के लिए लगातार काम कर रही है, इसके साथ-साथ ही मान सरकार पंजाब के किसानों के विकास के लिए भी प्रयास कर रही है। राज्य के किसानों को आगे बढ़ाने के लिए मान सरकार की तरफ से कई तरह की कल्याणकारी योजानाएं चलाई जा रही है। इसी सिलसिले में मान सरकार ने किसानों की सबसे परेशानी के समाधान की तरफ से अनोखी पहल की है। इसकी जानकारी प्रदेश के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री गुरमीत सिंह खुड्डियां ने दी है।

Advertisement

पराली का साइंटिफिक मैनेजमेंट

कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री गुरमीत सिंह खुड्डियां ने बताया कि राज्य सरकार किसानों के लिए एक बहुत ही अच्छा ऑफर लेकर आई है। इसके तहत जो किसान धान की पराली को साइंटिफिक तरीके से मैनेज करेगा, उसे सरकार की तरफ से सब्सिडी पर 22,000 से अधिक फसल अवशेष प्रबंधन (CRM) मशीनें उपलब्ध करवाई जाएंगी। हाल ही में कृषि मंत्री ने गुरमीत सिंह खुड्डियां ने विभाग द्वारा चलाई जा रही योजनाओं और परियोजनाओं की स्थिति की समीक्षा बैठक की।

यह भी पढ़ें: Punjab: इस आयोग के अध्यक्ष पद के लिए मान सरकार तलाश रही योग्य उम्मीदवार, ऐसे करें आवेदन

Advertisement

कृषि मंत्री ने बुलाई बैठक

इस बैठक में कृषि मंत्री गुरमीत सिंह ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए यह सुनिश्चित करने के लिए कहा कि सब्सिडी वाली सीआरएम मशीनों के लिए ड्रॉ सी महीने में किया जाए। ताकि धान की कटाई शुरू होने से पहले लाभार्थी किसानों को सब्सिडी जारी कर दी जाए। कृषि मंत्री का कहना है कि इससे खेतों में पराली जलाने के मामलों में भारी गिरावट दर्ज की जा सके। इस दौरान मंत्री गुरमीत सिंह ने बताया कि मान सरकार ने कटाई के मौसम 2024-25 के दौरान किसानों को सब्सिडी पर CRM मशीनरी उपलब्ध कराने के लिए 500 करोड़ रुपये की वॉर्क प्लानिंग तैयार की है।

Advertisement
Tags :
CM Bhagwant MannPunjab
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement