whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

पंजाब के युवाओं को मिलेगी ड्रोन इकोसिस्टम की ट्रेनिंग, मान सरकार ने IIT रोपड़ के साथ साइन किया MoU

Punjab Mann Govt Signed MoU With IIT Ropar: पंजाब की भगवंत मान सरकार ने पंजाब के युवाओं को उभरती ड्रोन टेक्नोलॉजी में ट्रेनिंग देने के लिए IIT रोपड़ के साथ MoU साइन किया है।
02:09 PM Jul 13, 2024 IST | Pooja Mishra
पंजाब के युवाओं को मिलेगी ड्रोन इकोसिस्टम की ट्रेनिंग  मान सरकार ने iit रोपड़ के साथ साइन किया mou

Punjab Mann Govt Signed MoU With IIT Ropar: पंजाब की भगवंत मान सरकार प्रदेश के विकास के लिए लगातार नए-नए आयाम तलाश रही है। अपने इसी कोशिश के तहत राज्य सरकार ने पंजाब के युवाओं को उभरती ड्रोन टेक्नोलॉजी में ट्रेनिंग देने के लिए IIT रोपड़ के साथ MoU साइन किया है। इस बात की जानकारी पंजाब के रोजगार सृजन, कौशल विकास और प्रशिक्षण मंत्री अमन अरोड़ा ने दी है। उन्होंने बताया कि इससे प्रदेश के युवाओं के लिए एरियल फोटोग्राफी, फोटोग्राफी, मैपिंग, निगरानी और कृषि कई सेक्टर में रोजगार के नए अवसर को खोल देगा।

IIT रोपड़ के साथ साइन किया MoU

इस समझौते (MoU) पर पंजाब के रोजगार सृजन, कौशल विकास और प्रशिक्षण मंत्री अमन अरोड़ा की मौजूदगी में C-PYTE के डायरेक्टर जनरल मेजर जनरल रामबीर मान और आईआईटी रोपड़ के डायरेक्टर प्रो. राजीव आहूजा ने साइन किया है। इस मौके पर रोजगार सृजन डायरेक्टर अमृत सिंह भी मौजूद रही। इस समझौते को लेकर मंत्री अमन अरोड़ा ने कहा कि यह सहयोग प्रदेश में विकास की रफ्तार को तेजी देगा। उन्होंने कहा कि इस समझौते से डेवलप हो रहे ड्रोन इकोसिस्टम में ड्रोन पायलटों की बढ़ती मांग को पूरा करने में मदद मिलेगी।

यह भी पढ़ें: Punjab: मान सरकार की इस योजना ने किया कमाल, वित्त मंत्री ने बताया मील का पत्थर

29,000 से अधिक रोजगार के मौके

मंत्री अमन अरोड़ा ने बताया कि इस ट्रेनिंग प्रोग्राम से राज्य के युवाओं को 29,000 से अधिक रोजगार के मौके मिलने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि C-PYTE और IIT रोपड़ के जरिए से 150 युवाओं को ड्रोन पायलट की ट्रेनिंग दी जाएगी। इन युवाओं को DGCA के प्रमाण पत्र दिए जाएंगे, जो विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त हैं। उन्होंने आगे बताया कि IIT रोपड़ में C-PYTE को उसके एक कैंप में ड्रोन सेंटर ऑफ एक्सीलेंस स्थापित करने में भी सहायता करेगा, जहां ड्रोन ऑपरेटर के अलावा ड्रोन की मरम्मत और असेंबली का काम भी सिखाया किया जाएगा।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो