whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

पंजाब में घट रहे कुपोषण के मामले...बैठक में कैबिनेट मंत्री ने पेश की रिपोर्ट, बताई मान सरकार की उपलब्धियां

Punjab Cabinet Minister Dr. Baljit Kaur: पंजाब की सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास मंत्री डॉ. बलजीत कौर ने MGSIPA में जिला कार्यक्रम अधिकारियों और बाल विकास परियोजना अधिकारियों की एक बैठक बुलाई है।
12:43 PM Jul 31, 2024 IST | Pooja Mishra
पंजाब में घट रहे कुपोषण के मामले   बैठक में कैबिनेट मंत्री ने पेश की रिपोर्ट  बताई मान सरकार की उपलब्धियां

Punjab Cabinet Minister Dr. Baljit Kaur: पंजाब की भगवंत मान सरकार सत्ता में आने के बाद से ही प्रदेश के विकास के लिए काम कर रहे हैं। सीएम मान का मानना है कि किसी भी प्रदेश का भविष्य बच्चे ही होते हैं। बच्चों का स्वस्थ्य होना प्रेदश के विकास के लिए बहुत जरूरी है। इसलिए मान सरकार पंजाब के बाकी सेक्टर्स के साथ-साथ बच्चों और महिलाओं के कल्याण पर भी काम कर रही है। इसी मुहम के तहत प्रदेश की सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास मंत्री डॉ. बलजीत कौर ने MGSIPA में जिला कार्यक्रम अधिकारियों और बाल विकास परियोजना अधिकारियों की एक बैठक बुलाई है।

अधिकारियों के साथ कैबिनेट मंत्री की बैठक

इस बैठक में कैबिनेट मंत्री डॉ. बलजीत कौर ने अधिकारियों के साथ महिलाओं और बच्चों के लिए चलाई जा रही विभागीय योजनाओं के काम पर चर्चा की। बैठक के दौरान डॉ. बलजीत कौर ने अधिकारियों को बताया कि पंजाब के बच्चों में सीएम मान के कार्यकाल दौरान कुपोषण के मामलों में उल्लेखनीय कमी आई है। उन्होंने बताया कि बच्चों में कुपोषण कम करने के मामले में हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और राजस्थान समेत सभी पड़ोसी राज्यों में पंजाब पहले स्थान पर है। मंत्री कौर ने कहा कि आधिकारिक आंकड़ों अनुसार पिछले 2 सालों में पंजाब में कुपोषित बच्चों की संख्या में काफी कमी दर्ज की गई है। 'पोषण ट्रैकर' के अनुसार, पंजाब में 0-5 साल की उम्र के बच्चों में स्टंटिंग, वेस्टिंग और कम वजन जैसे बड़ी कमियों में काफी सुधार आया सुधार आया है।

यह भी पढ़ें: पंजाब के नए राज्यपाल गुलाब चंद कटारिया ने ली शपथ, मुख्यमंत्री भगवंत मान रहे मौजूद

अधिकारियों को कैबिनेट मंत्री का निर्देश

इस बैठक में मंत्री डॉ. बलजीत कौर ने आंगनवाड़ी केंद्रों पर बच्चों को पंजीरी बांटने के घोटाले की रिपोर्ट पर बात करते हुए कहा कि योजना के इंप्लिमेंटेशन के लिए साफ निर्देश और प्रोटोकॉल दिए गए उसी का पालन किया जाए। मंत्री ने आश्वासन दिया कि योजना के काम में किसी भी तरह की चूक पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। क्योंकि आंगनवाड़ी केंद्रों पर दिए जाने वाले भोजन का सीधा असर बच्चों, गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली महिलाओं के स्वास्थ्य पर पड़ता है। इसी के साथ मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि प्रत्येक लाभार्थी का पंजीकरण सुनिश्चित किया जाए। पुराने CAS मामलों के सत्यापन को भी प्राथमिकता दी जानी चाहिए।

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो