whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

'पंजाब के गांवों में शहरों की सुविधाएं पहुंचाना है मान सरकार का लक्ष्य', समारोह में बोलीं कैबिनेट मंत्री

Punjab Cabinet Minister Dr. Baljit Kaur: पंजाब की कैबिनेट मंत्री डॉ. बलजीत कौर ने बताया कि भगवंत मान सरकार की कोशिश है कि पंजाब के सभी गांवों में शहरी स्तर की सुविधाएं पहुंचाई जाए।
01:33 PM Jul 30, 2024 IST | Pooja Mishra
 पंजाब के गांवों में शहरों की सुविधाएं पहुंचाना है मान सरकार का लक्ष्य   समारोह में बोलीं कैबिनेट मंत्री

Punjab Cabinet Minister Dr. Baljit Kaur: पंजाब की भगवंत सिंह मान सरकार द्वारा लगातार प्रदेश के विकास के लिए काम किया जा रहा है। इसके साथ ही साथ सरकार प्रदेश के लोगों के जीवन को बेहरत बनाने में भी लगे हुए है। भगवंत मान सरकार की कोशिश है कि पंजाब के सभी गांवों में शहरी स्तर की सुविधाएं पहुंचाई जाए। हाल ही में प्रदेश की सामाजिक न्याय, अधिकारिता और अल्पसंख्यक मंत्री डॉ. बलजीत कौर ने बताया कि मान सरकार प्रदेश के विकास के लिए प्रतिबद्ध है।

CSC दिवस समारोह

कैबिनेट मंत्री डॉ. बलजीत कौर ने बताया कि मान सरकार की पहल ने न सिर्फ पंजाब के आम लोगों के लिए जीवन को आसान बनाया है। बल्कि लोगों के कीमती समय को भी बचाया है। कैबिनेट मंत्री डॉ. बलजीत कौर ने ये बातें 15वें CSC दिवस समारोह को संबोधित करते हुए कही हैं। इस दौरान उन्होंने कॉमन सर्विस सेंटर के महत्व पर भी प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि केंद्र ग्रामीण और दूरदराज के क्षेत्रों के लोगों की मदद करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इनके द्वारा डिजिटल कॉडिनेशन के जरिए सरकारी और निजी क्षेत्र तक सेवाओं को पहुंचाने में आसानी होती है। इसके साथ ही वित्तीय जवाबदेही, ई-गवर्नेंस, उद्यमिता, कौशल विकास, स्वास्थ्य सेवा और शिक्षा को बढ़ावा देने वाली सर्विस की एक सीरीज प्रदान करती हैं।

यह भी पढ़ें: पंजाब के शिक्षा मंत्री हरजोत बैंस ने बुलाई अधिकारियों की बैठक, दिए सख्त निर्देश

पंजाब में विकास को बढ़ावा

पंजाब कैबिनेट मंत्री कौर ने आगे बताया कि डिजिटल डिवाइड को पाटने और समय पर विकास को बढ़ावा देने में कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) की महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। उन्होंने बताया कि CSC UIDAI -आधार, पेंशन, वित्तीय सेवाएं (बैंकिंग, ऋण, डिजी-पे और बीमा), यात्रा सेवाएं (ट्रेन, बस, हवाई बुकिंग), विदेशी मुद्रा और डीटीएच सेवाओं समेत कई जरूरी सेवाएं प्रदान की जा रही हैं। इसके अलावा कॉमन सर्विस सेंटर आयुष्मान भारत, ई-श्रम, प्रधानमंत्री विश्वकर्मा और प्रधानमंत्री मान धन योजना जैसी सरकारी सेवाएं भी देता है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो