होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

'पंजाब सरकार की धान की खरीद को लेकर पूरी है तैयारी', बैठक में बोले CM भगवंत मान

Punjab CM Bhagwant Mann: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने धान खरीद की व्यवस्था को लेकर एक समीक्षा बैठक बुलाई है।
02:03 PM Sep 30, 2024 IST | Pooja Mishra
Advertisement

Punjab CM Bhagwant Mann: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान को बीते दिन अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया। अस्पताल से छुट्टी मिलने के तुरंत बाद ही सीएम भगवंत मान ने धान खरीद की व्यवस्था को लेकर एक समीक्षा बैठक बुलाई है। इस बैठक में सीएम मान ने कहा कि मानसून विपणन सत्र के दौरान धान की फसल खरीदने के लिए राज्य सरकार पूरी तरह तैयार है। इसके साथ ही उन्होंने उम्मीद जताई कि खरीद सीजन के दौरान किसानों की तरफ से करीब 185 लाख मीट्रिक टन धान बाजारों में लाया जाएगा। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि राज्य में खरीद सीजन की शुरुआत 1 अक्टूबर से होगी।

Advertisement

'ए' ग्रेड धान का MSP

बैठक में सीएम मान ने कहा कि इस बार पंजाब की धरती पर 32 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में धान की खेती की गई है। उन्होंने कहा कि पंजाब में 185 लाख मीट्रिक टन धान खरीदने का टारगेट है। सीएम भगवंत मान ने आगे कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक ने पहले ही केसर मार्केटिंग सीजन 2024-25 के लिए 41,378 करोड़ रुपये रिलीज कर दिए हैं। बैठक में सीएम भगवंत मान ने बताया कि भारत सरकार ने इस सीजन 'ए' ग्रेड धान के लिए 2320 रुपये प्रति क्विंटल MSP तय किया है।

यह भी पढ़ें: अस्पताल से डिस्चार्ज होते ही पंजाब CM भगवंत मान ने बुलाई बैठक, इस मुद्दे पर करेंगे चर्चा

Advertisement

सीएम मान का निर्देश

सीएम मान ने बैठक में निर्देश देते हुए कहा कि राज्य की सभी खरीद एजेंसियां ​​पनग्रेन, पनसप, मार्कफेड, FCI और PSWC को भारत सरकार की तरफ से निर्धारित मापदंडो के अनुसार ही MSP पर धान की खरीद करेगी। सीएम मान ने कहा कि राज्य सरकार ने धान की खरीद के लिए सभी तैयारियां कर ली हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार धान की सुचारू खरीदी और उठाव के लिए प्रतिबद्ध है।

Open in App
Advertisement
Tags :
CM Bhagwant MannPunjab
Advertisement
Advertisement