whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

सीएम मान की मेहनत लाई रंग, देश भर में शिकायत निवारण रैंकिंग में पंजाब बना नंबर 1

Punjab Grievance Redressal Ranking: पंजाब के मंत्री अमन अरोड़ा ने कहा कि राज्य को मिली नंबर वन की रैंकिंग सीएम मान के नेतृत्व वाली सरकार की उपलब्धि है। उन्होंने कहा कि ये उपबल्धि दिखाती है कि राज्य सरकार नागरिकों की समस्याओं का समाधान समय पर करने के लिए तत्पर है।
05:21 PM Aug 06, 2024 IST | Deepti Sharma
सीएम मान की मेहनत लाई रंग  देश भर में शिकायत निवारण रैंकिंग में पंजाब बना नंबर 1
Punjab Grievance Redressal Ranking

Punjab Grievance Redressal Ranking: प्रदेश के विकास के साथ-साथ समस्याओं का निवारण करने में पंजाब सरकार हर तरह से काम में जुटी है। इसी के तहत मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व में पंजाब ने देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में शिकायत निवारण रैंकिंग में अग्रणी स्थान प्राप्त किया है। पंजाब सरकार ने इस उपलब्धि को मील का पत्थर बताया है। इस उपलब्धि को लेकर प्रशासकीय सुधार और जन शिकायत विभाग के मंत्री अमन अरोड़ा ने कहा कि यह रैंकिंग देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के तुलनात्मक मूल्यांकन के बाद की गई है।

पंजाब को यह स्थान भारत सरकार द्वारा विकसित किए गए शिकायत निवारण इंडेक्स के आधार पर दिया गया है। पंजाब के मंत्री अमन अरोड़ा ने कहा कि इस इंडेक्स में राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों का चुनाव मुख्य रूप से दो पहलुओं-शिकायतों का समय से निपटारा और निपटारे की गुणवत्ता के आधार पर किया गया है। उन्होंने बताया कि इस इंडेक्स के लिए 1 जनवरी, 2024 से 30 जून, 2024 तक की अवधि का डेटा इस्तेमाल किया गया है।

सरकार की मेहनत लाई रंग

अमन अरोड़ा ने यह उपलब्धि मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली सरकार की देन बताया। उन्होंने कहा कि ये उपबल्धि नागरिकों की समस्याओं का समय पर और प्रभावी ढंग से समाधान करने की वचनबद्धता को दर्शाती है। उन्होंने बताया कि इस इंडेक्स के लिए सख्त मापदंड तैयार किए गए थे, जिनमें 30 दिनों के भीतर शिकायतों के निपटारे का प्रतिशत, शिकायतों के समाधान का प्रतिशत और नागरिक फीडबैक शामिल है। सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में प्राप्त 20,000 से अधिक शिकायतों में से 62.27% स्कोर के साथ पंजाब ने पहला स्थान प्राप्त किया है।

ये भी पढ़ें- होशियारपुर पहुंचे सीएम मान ने वन महोत्सव कार्यक्रम में लिया हिस्सा, सुखबीर बादल पर बोला हमला

नागरिकों की समस्या का समाधान

प्रशासकीय सुधार मंत्री ने नागरिकों की सभी समस्याओं के तुरंत समाधान के लिए मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली राज्य सरकार की समर्पित भावना पर जोर देते हुए कहा कि शिकायतों के निपटारे की सख्त निगरानी उच्च स्तर पर सुनिश्चित की जा रही है. उन्होंने कहा कि कोई भी नागरिक सरकार के पोर्टल https://connect.punjab.gov.in के माध्यम से या टोल-फ्री नंबर 1100 पर कॉल करके या किसी भी सेवा केंद्र पर पहुंचकर अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है।

ये भी पढ़ें- Punjab: ‘सबको कामयाबी का बराबर मौका मिलना चाहिए’, बैठक में बोलीं कैबिनेट मंत्री डॉ. बलजीत कौर

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो