whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

पंजाब CM भगवंत मान की अनोखी पहल! AI सिस्टम के साथ होगा पंजाबी भाषा का विश्व विस्तार

Punjab CM Bhagwant Mann Unique Initiative For Punjabi Language: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान की पहल पर राज्य सरकार पंजाबी भाषा को AI सिस्टम से जोड़ने पर फोकस के साथ काम कर रही है।
01:49 PM Oct 03, 2024 IST | Pooja Mishra
पंजाब cm भगवंत मान की अनोखी पहल  ai सिस्टम के साथ होगा पंजाबी भाषा का विश्व विस्तार

Punjab CM Bhagwant Mann Unique Initiative For Punjabi Language: पंजाब की भगवंत सिंह मान की सरकार प्रदेश के विकास के लिए लगातार काम कर रही है। इसके लिए पंजाब सरकार तकी तरफ से कई अलग-अलग आयाम तलाशे जा रहे हैं और उन पर काम किया जा रहा है। हाल ही में सीएम भगवंत मान ने पंजाबी भाषा को इंटरनेशनल लेवल पर ऊंचा उठाने के लिए एक खास पहल शुरू की है। राज्य सरकार पंजाबी भाषा को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) सिस्टम में जोड़ने के लिए पूरे फोकस के साथ काम कर रही है। इससे पंजाब के युवाओं के लिए रोजगार के नए मौके पैदा होंगे।

Advertisement

AI सिस्टम से जुड़ेगी पंजाबी

सीएम भगवंत मान ने कहा कि पंजाबी को AI टेक्नोलॉजी में शामिल करने से इस भाषा से जुड़े क्षेत्रों में रोजगार की कई संभावनाएं खुलेगी। सीएम मान ने राज्य सरकार के पिछले कदमों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि जैसे साइनबोर्ड पर पंजाबी के इस्तेमाल को अनिवार्य बनाना और यह सुनिश्चित करना कि प्रमुख ब्रांड शोरूम के नाम पंजाबी में लिखे हों। इससे बच्चों और भाषा के बीच मजबूत संबंध बनाने में मदद मिली।

Advertisement

यह भी पढ़ें: पंजाब मंत्री अमन अरोड़ा ने बुलाई डिप्टी कमिश्नरों की बैठक, नागरिक सेवाओं को लेकर दिए निर्देश

सीएम मान का ऐलान

सीएम मान ने आगे कहा कि राज्य सरकार ने यह सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाए हैं कि सरकारी और गैर-सरकारी इमारतों के साथ-साथ वाणिज्यिक और शैक्षणिक संस्थानों के बाहर भी साइनबोर्ड पर पंजाबी का इस्तेमाल हो। सीएम मान ने जोर देकर कहा कि पंजाबी भाषा को सर्वोच्च प्राथमिकता देना एक सामूहिक जिम्मेदारी है। उन्होंने यह भी बताया कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जरिए पंजाबी भाषा के प्रसार से न केवल सांस्कृतिक पहचान को बढ़ावा मिलेगा बल्कि पंजाब में बुनियादी ढांचे के विकास में भी योगदान मिलेगा।

Advertisement

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो