whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

पंजाब की मान सरकार की महिलाओं के लिए बड़ी घोषणा, जल्द शुरू होगी यह खास योजना

Punjab CM Bhagwant Singh Mann: पंजाब की भगवंत सिंह मान ने गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं को लेकर बड़ा ऐलान किया है।
07:53 PM Jun 15, 2024 IST | Pooja Mishra
पंजाब की मान सरकार की महिलाओं के लिए बड़ी घोषणा  जल्द शुरू होगी यह खास योजना

Punjab CM Bhagwant Singh Mann: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान लगातार प्रदेश के विकास के लिए काम कर रहे हैं। इसी के साथ सीएम मान की सरकार पंजाब की महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। अपनी इसी मुहीम के तहत मान सरकार ने गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं को लेकर बड़ा ऐलान किया है। दरअसल, मान सरकार ने इन महिलाओं के पोषण और स्वास्थ्य में सुधार के लिए वित्तीय सहायता देने की घोषणा की है। इसकी शुरुआत जून महीने में से ही हो जाएगी, खुद सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास मंत्री डॉ. बलजीत कौर ने यह जानकारी दी है।

इन महिलाओं को मिलेगा फायदा 

मंत्री डॉ. बलजीत कौर ने बताया कि मान सरकार गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं स्वास्थ्य में सुधार के लिए चालू वित्त वर्ष से 60 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता देने की घोषणा की है। मंत्री कौर ने बताया कि पंजाब सरकार द्वारा जून में इसकी शुरुआत होगी और लाभार्थी महिलाओं के खाते में पैसे ट्रांसफर किए जाएंगे। मंत्री कौर ने कहा कि इस योजना के तहत पिछले वित्तीय वर्ष में पंजाब की 96,044 महिलाओं को 42 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए गए थे। वहीं इसमें से 42,592 महिलाओं को उनकी दूसरी बेटी के जन्म पर करीब 25.55 करोड़ रुपये दिए गए थे।

यह भी पढ़ें: पंजाब की कैबिनेट मंत्री के हाथों पर लगी ‘साजन’ के नाम की मेहंदी, तस्वीरों में शर्माती दिखीं अनमोल गगन

ऐसे करें योजना के लिए आवेदन 

मंत्री डॉ. बलजीत कौर ने बताया कि इस आर्थिक सहायता के लिए महिलाएं अपने आंगनबाडी केन्द्रों में आंगनबाडी कार्यकर्ताओं से फार्म भरवा कर जमा कर सकती हैं। इसके बाद लाभार्थी महिलाओं को सरकार की तरफ से मिलने वाली इस वित्तीय सहायता का भुगतान सीधे उनके बैंक खातों में हो जाएगा। इसके साथ ही मंत्री बलजीत कौर ने विभाग के अधिकारियों को सख्त निर्देश देते हुए लाभार्थियों के फॉर्म भरने के लिए कहा है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो