whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

मान सरकार की विकास परियोजनाओं को लेकर कैबिनेट मंत्री बलकार सिंह ने दिए अधिकारियों को सख्त निर्देश

Punjab News: पंजाब के स्थानीय निकाय मंत्री बलकार सिंह ने सभी जिलों के नगर निगम आयुक्तों और अतिरिक्त उपायुक्तों को राज्य में चल रहे सभी विकास के कामों को निर्धारित समय सीमा के भीतर पूरा करने को कहा है।
04:41 PM Aug 10, 2024 IST | Deepti Sharma
मान सरकार की विकास परियोजनाओं को लेकर कैबिनेट मंत्री बलकार सिंह ने दिए अधिकारियों को सख्त निर्देश
Balkar Singh meeting

Punjab News: प्रदेश के विकास के लिए लगातार मान सरकार काम में जुड़ी हुई है। प्रदेश के अंदर काफी सारी योजनाएं चल रही हैं और इसी के तहत पंजाब के स्थानीय निकाय मंत्री बलकार सिंह ने सभी जिलों के नगर निगम आयुक्तों और अतिरिक्त उपायुक्तों को निर्देश दिया है कि वे चल रही विकास परियोजनाओं को तय समय सीमा के भीतर पूरा करना सुनिश्चित करें। नगर निगम भवन में आयोजित बैठक के दौरान मंत्री ने इस बात पर जोर दिया कि पंजाब सरकार मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व में शहरी आबादी के लिए नागरिक सुविधाओं को बढ़ाने के लिए लगातार काम कर रही है।

कैबिनेट मंत्री ने अधिकारियों को 15वें वित्त आयोग और केंद्र सरकार द्वारा प्रायोजित योजनाओं की अप्रयुक्त राशि सहित अलग-अलग योजनाओं के धन का उपयोग करने का निर्देश दिया। उन्होंने एसएनए खाते में शेष राशि की भी समीक्षा की और अधिकारियों को सभी विकास परियोजनाओं में गुणवत्ता और पारदर्शिता बनाए रखने का निर्देश दिया।

स्थानीय निकाय मंत्री ने 16 शहरी स्थानीय निकायों में सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट के लिए भूमि की उपलब्धता तथा 49 शहरी स्थानीय निकायों में जल उपचार प्लांट के लिए भूमि की उपलब्धता के संबंध में भी अधिकारियों के साथ विस्तृत चर्चा की। बलकार सिंह ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे जिला प्रशासन के साथ मिलकर सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट और वाटर ट्रीटमेंट प्लांट के लिए उपयुक्त स्थानों की पहचान करें, विशेषकर उन क्षेत्रों में जहां साइट चयन में चुनौतियां आ रही हैं।

मंत्री ने आगे कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार शहरी निवासियों के लिए स्वच्छ और प्रदूषण मुक्त वातावरण प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने संबंधित अधिकार क्षेत्रों में दैनिक सफाई सुनिश्चित करने के महत्व पर जोर दिया और भारी बारिश के दौरान रुकावटों को रोकने के लिए समय पर सीवरेज की सफाई की जरूरत पर जोर दिया, जिससे बाढ़ आ सकती है और सड़कों और गलियों में गंदा पानी बह सकता है।

मंत्री ने शहर के निवासियों को पीने के पानी की निर्बाध आपूर्ति पर जोर दिया। उन्होंने मानसून के मौसम की तैयारी में रेन वॉटर ड्रेनेज सिस्टम की भी समीक्षा की और अधिकारियों को किसी भी संभावित चुनौतियों का समाधान करने के लिए जिला प्रशासन के साथ मिलकर काम करने का निर्देश दिया। इसके अलावा, उन्होंने वेक्टर जनित बीमारियों से निपटने के लिए उचित उपायों के कार्यान्वयन का आग्रह किया। बैठक में स्थानीय निकाय विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव तेजवीर सिंह, पीएमआईडीसी की सीईओ दीप्ति उप्पल, स्थानीय निकाय विभाग के निदेशक उमा शंकर गुप्ता तथा मुख्यालय के अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

ये भी पढ़ें-  ‘हर शुक्रवार, डेंगू ते वार’ अभियान शुरू, मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान बोले- सरकारी अस्पतालों में होगा फ्री चेकअप

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो