whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

पंजाब सरकार लेगी पराली जलाने वालों पर कड़ा एक्शन, 8000 अधिकारी किए नियुक्त

Punjab Government Action: पंजाब सरकार ने ऐलान किया है कि राज्य में पराली जलाने की घटनाओं पर नजर रखने के लिए 8,000 से ज्यादा नोडल अधिकारियों की तैनाती की जा रही है।
04:29 PM Oct 02, 2024 IST | Deepti Sharma
पंजाब सरकार लेगी पराली जलाने वालों पर कड़ा एक्शन  8000 अधिकारी किए नियुक्त
punjab government action on stubble burning

Punjab Government Action: पंजाब सरकार पराली जलाने के मामलों को लेकर सख्त हो गई है। भगवंत मान की सरकार ने पराली जलाने की घटनाओं को कंट्रोल और मैनेजमेंट के लिए 8,045 नोडल अधिकारियों की नियुक्ति की है। ये नोडल अधिकारी खासतौर से उन क्षेत्रों में लगातार नजर रखेंगे, जहां पराली जलाने के मामले ज्यादा होते हैं।

Advertisement

इस बारे में जानकारी साझा करते हुए पंजाब के कृषि और किसान कल्याण मंत्री गुरमीत सिंह खुड्डियां ने बताया कि पराली जलाने के मामलों पर रोक लगाने के लिए बड़ी तैयारी की गई है। उन्होंने कहा कि इसके लिए 79 एसडीएमज, 108 तहसीलदार, 108 डीएसपीज, 1,140 क्लस्टर अधिकारी और अन्य स्टाफ की ड्यूटी लगाई गई है। कृषि विभाग ने सब्सिडी वाली पराली प्रबंधन मशीनों की खरीद के लिए 16,205 मंजूरी पत्र जारी किए हैं।

फसलों की कटाई पर कड़ी नजर

पंजाब सरकार के मंत्री मंत्री गुरमीत सिंह खुड्डियां ने कहा कि इन नोडल अधिकारियों को कटाई के बाद की गतिविधियों पर कड़ी नजर रखने का काम सौंपा गया है। उन्होंने बताया कि इसके साथ ही ये अधिकारी और स्टाफ सूचना, शिक्षा और संचार (Information, Education and Communication) से जुड़ी अनेक गतिविधियों में शामिल होंगे, जिनमें किसानों के साथ बैठकें करके उन्हें पराली प्रबंधन (सीआरएम) मशीनों के उपयोग के बारे में जागरूक करना भी शामिल है।

Advertisement

सरकार ने किसानों को दिया ये मैसेज

कृषि और किसान कल्याण मंत्री गुरमीत सिंह खुड्डियां ने इस संबंध में राज्य के किसानों से भी अपील की है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने ‘उन्नत किसान’ मोबाइल ऐप लॉन्च किया है, जिसका मकसद छोटे और सीमांत किसानों को सीआरएम मशीनों तक आसानी से पहुंच प्रदान करना है।

उन्होंने बताया कि इस ऐप पर 1.30 लाख से ज्यादा सीआरएम मशीनें सूचीबद्ध हैं, जिन्हें किसान आसानी से बुक कर सकते हैं। मंत्री गुरमीत सिंह खुड्डियां ने बताया कि अब तक किसानों ने कुल 8,635 सीआरएम मशीनें खरीदी हैं और कृषि विभाग ने सब्सिडी पर सीआरएम मशीनों की खरीद के लिए 16,205 मंजूरी पत्र जारी किए जा चुके हैं।

Advertisement

ये भी पढ़ें-  Punjab: राज्य चुनाव आयुक्त से AAP प्रतिनिधिमंडल ने की मुलाकात, आचार संहिता को लेकर की ये मांग

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो