whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

खरीफ सीजन के लिए नहरों में पानी छोड़ने का ऐलान, पंजाब सरकार ने जारी किया शेड्यूल

Kharif Season: पंजाब सरकार ने किसानों के हित में एक अहम फैसला लिया है। सरकार जल संसाधन विभाग ने नहरों में पानी छोड़ने का प्रोग्राम जारी किया है, इससे सभी जरूरतमंदों को समय पर पानी मिलेगा।
06:30 PM Aug 22, 2024 IST | Deepti Sharma
खरीफ सीजन के लिए नहरों में पानी छोड़ने का ऐलान  पंजाब सरकार ने जारी किया शेड्यूल
kharif season

Kharif Season: पंजाब सरकार ने खरीफ के मौसम के दौरान प्रदेश की नहरों में पानी छोड़ने का बड़ा फैसला किया है। इस संबंध में जानकारी देते हुए जल संसाधन विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि 21 से 28 अगस्त, 2024 तक सरहिंद कैनाल सिस्टम की नहरों में पानी छोड़ा जाएगा। सरकार ने बताया कि सिद्धवां ब्रांच, बठिंडा ब्रांच, बिस्त दोआब कैनाल, अबोहर ब्रांच और पटियाला फीडर को पहली, दूसरी, तीसरी, चौथी और पांचवीं प्राथमिकता के आधार पर चलाया जाएगा। पंजाब सरकार ने खरीफ सीजन के लिए नहरों का चक्रीय सिंचाई कार्यक्रम जारी किया है।

जल संसाधन विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि भाखड़ा मेन लाइन से निकलने वाली नहरों, जो ग्रुप ‘ए’ में हैं, उसे पहली प्राथमिकता के आधार पर पूरा पानी मिलेगा, जबकि घग्गर लिंक और उससे निकलने वाली घग्गर ब्रांच और पीएनसी, जो ग्रुप ‘बी’ में हैं, दूसरी प्राथमिकता के आधार पर बाकी पानी मिलेगा। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम और सिस्टम से प्रदेश के किसानों को काफी लाभ मिलेगा। इसमें प्राथमिकता को अहम आधार बनाया गया है।

ये भी पढ़ें- पंजाब में गाड़ी खरीदना अब हुआ मंहगा, राज्य सरकार ला रही है नया टैक्स सिस्टम

प्राथमिकता के आधार पर पानी देने का फैसला

जल संसाधन विभाग ने ये भी बताया कि इसी तरह सरहिंद फीडर से निकलते सभी रजवाहों, जो ग्रुप ‘ए’ में हैं, इनको पहली प्राथमिकता के आधार पर पूरा पानी मिलेगा जबकि सरहिंद फीडर से निकलने वाली अबोहर ब्रांच लोअर और उसके रजबाहों, जो ग्रुप ‘बी’ में हैं, उन्हें दूसरी प्राथमिकता के आधार पर शेष पानी मिलेगा।

पंजाब में खेती, किसानी के हित में फैसला

उन्होंने आगे बताया कि लाहौर ब्रांच और उसके रजबाहों को पहली प्राथमिकता के आधार पर पूरा पानी मिलेगा। मेन ब्रांच लोअर, कसूर ब्रांच लोअर और सबराओं ब्रांच और इनके रजवाहों को बचा हुआ पानी मिलेगा। मान सरकार का ये फैसला पंजाब में खेती, किसानों के हक में बताया जा रहा है।

ये भी पढ़ें-  मान सरकार ने किया छुट्टी का ऐलान, बच्चों की बल्ले-बल्ले, School-College रहेंगे बंद

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो