whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

पंजाब: एक क्लिक पर मिलेगा सभी निकाय सेवाओं का लाभ, लाइसेंस समेत इन कामों के लिए नहीं लगाने पड़ेंगे चक्कर

CM Bhagwant Mann News: नया सिस्टम लागू होने के बाद सिर्फ एम-सेवा एप पर एक बार आवेदन करना होगा। सभी विभाग खुद ही सिटीजन चार्टर के तहत तय समय के अंदर एनओसी जारी करने का प्रोसेस पूरा करेंगे।
04:55 PM Sep 23, 2024 IST | Deepti Sharma
पंजाब  एक क्लिक पर मिलेगा सभी निकाय सेवाओं का लाभ  लाइसेंस समेत इन कामों के लिए नहीं लगाने पड़ेंगे चक्कर
cm bhagwant mann news

CM Bhagwant Mann News: पंजाब में अब जल्द ही लोगों को नगर निकायों से जुड़ी सभी सेवाओं के लिए अलग-अलग विभागों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। पंजाब म्युनिसिपल इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कंपनी (Punjab Municipal Infrastructure Development Company) एम-सेवा एप का विस्तार कर रही है, जहां एक ही प्लेटफॉर्म पर अब सभी सेवाएं मिलेंगी। इसके साथ ही नई सेवाओं को भी ऑनलाइन किया जा रहा है। प्रदेश में अब पानी और बिजली की एनओसी और पालतू कुत्तों के लिए लाइसेंस के लिए भी ऑनलाइन ही आवेदन किया जा सकेगा।

Advertisement

वर्ल्ड बैंक से भी इस परियोजना के लिए फंडिंग की जा रही है। एक साल के अंदर विभाग इसका काम पूरा करेगा। अगर म्युनिसिपल लिमिट के अंदर कोई अपनी संपत्ति बेचना चाहता है तो उसे पानी, सीवरेज, बिजली व नगर निकायों के अलग-अलग विभागों से एनओसी लेनी पड़ती है। अभी फिलहाल अलग-अलग विभागों के पास जाकर इसके लिए आवेदन करना होता है, जिसके चलते अक्सर लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है।

कैसे मिलेगी सेवा

नया सिस्टम लागू होने के बाद सिर्फ एम-सेवा एप पर एक बार आवेदन करना होगा। सभी विभाग खुद ही सिटीजन चार्टर के तहत तय समय के अंदर एनओसी जारी करने का प्रोसेस पूरा करेंगे। पेट डॉग लाइसेंस ऑनलाइन जारी करने की यह सुविधा फिलहाल मोहाली में पायलट प्रोजेक्ट के आधार पर दी जा रही है, जिसे पूरे राज्य में लागू किया जाना है। कम्युनिटी सेंटर बुकिंग के लिए भी एप्लीकेशन तैयार की जाएगी, जिसे एम-सेवा के साथ जोड़ा जाएगा।

Advertisement

इसी तरह गार्बेज कलेक्शन चार्ज का भुगतान करने की सुविधा भी ऑनलाइन दी जाएगी। एम-सेवा एप पर ई-चालान सिस्टम भी शुरू किया जा रहा है। सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट नियमों व बिल्डिंग वॉयलेशन के चालान भी ऑनलाइन ही जमा करवाए जा सकेंगे, जिससे विभागों को अपना रिकॉर्ड मेंटेन रखने में भी मदद मिलेगी। अभी फिलहाल चालान काटने व जुर्माने के भुगतान का पूरा सिस्टम ऑफलाइन है।

पानी व सीवरेज कनेक्शन

इसी तरह अब पानी व सीवरेज कनेक्शन बंद करने की भी ऑनलाइन ही सुविधा दी जाएगी। लोग अस्थाई रूप से भी पानी का कनेक्शन बंद करवा सकेंगे। फिलहाल अगर कोई विदेश या अन्य काम से बाहर जाना चाहता है तो उसे उपयोग न करने के बावजूद पानी व सीवरेज के बिल का भुगतान करना पड़ता है। अब लोग स्थाई व अस्थाई रूप से भी कनेक्शन बंद करवा सकेंगे। इसी तरह दुकानदारों, व्यापारियों व अन्य लोगों को विज्ञापन लगाने की अनुमति देने की प्रक्रिया भी अब ऑनलाइन की जा रही है। ऑनलाइन ही इसकी फीस जमा करवानी होगी। नगर निकायों की संपत्ति के रेंट व लीज मनी को वसूलने का प्रोसेस भी ऑनलाइन होगा। इससे विभाग का रिकॉर्ड मेंटेन होगा। अभी फिलहाल लोग रेंट जमा नहीं करवाते हैं।

Advertisement

निकायों का रेवेन्यू बढ़ाना लक्ष्य

परियोजना का प्रमुख मकसद सभी विभागों की सेवाओं को एक साथ जोड़ना है, जिसमें रेवन्यू रिकॉर्ड भी शामिल है। इससे नगर निकायों के रेवेन्यू बढ़ाने में मदद मिलेगी। प्रॉपर्टी टैक्स का सही डाटा जुटाने में मदद मिलेगी। प्रॉपर्टी डाटा व सर्वे रिपोर्ट्स को एम-सेवा पर लाया जाएगा। नागरिक सुविधा केंद्र, सेवा केंद्रों व सीएम डैशबोर्ड को भी इसके साथ जोड़ा जाएगा। पूरी परियोजनाओं के लिए पीएमआईडीसी की तरफ से एक केंद्रीकृत हेल्प डेस्क स्थापित किया जाएगा, जिसके जरिए लोगों को वेब व मोबाइल बेस्ड एप से शिकायत दर्ज करवाने की सुविधा दी जाएगी।

ये भी पढ़ें- पंजाब में खुले 30 नए आम आदमी क्लिनिक, CM भगवंत मान ने किया उद्घाटन

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो