whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

पंजाब के हजारों लोगों ने उठाया 'मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा' योजना का लाभ, लक्ष्य के करीब हैं CM भगवंत मान

Punjab Govt Mukhyamantri Teerth Yatra Scheme: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान द्वारा शुरू की गई ‘मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा’ योजना के तहत अब तक करीब 33,893 लोगों ने धार्मिक स्थलों के दर्शन किए हैं।
03:03 PM Sep 22, 2024 IST | Pooja Mishra
पंजाब के हजारों लोगों ने उठाया  मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा  योजना का लाभ  लक्ष्य के करीब हैं cm भगवंत मान

Punjab Govt Mukhyamantri Teerth Yatra Scheme: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान प्रदेश और यहां लोगों को विकास के लिए लगातार काम कर रहे हैं। जहां सीएम मान प्रदेश में औद्योगिक विकास के लिए मेहनत कर रहे हैं। वहीं दूसरी तरह राज्य के लोगों को सरकारी खर्चे पर हर एक सुविधा देने की कोशिश कर रहे हैं। इसी तरह से सीएम भगवंत मान ने ‘मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा’ योजना की शुरुआत की थी। इस योजना के तहत सभी धर्मों के लोगों को उनके मुख्य तीर्थस्थलों की यात्रा करवाई जाती है। पंजाब सरकार की इस योजना का लाभ करीब 40,000 लोग उठा चुके हैं।

Advertisement

लक्ष्य के करीब है पंजाब सरकार

‘मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा’ योजना के तहत हिंदू लोगों को माता चिंतपुर्नी जी, माता वैष्णो देवी, माता ज्वाला जी, माता नैना देवी जी, खाटू श्याम जी, सालासर धाम, वारानसी और मथुरा समेत सभी धार्मिक स्थलों की यात्रा करवाई जाती है। वहीं मुस्लिम लोगों को जामा मस्जिद और अजमेर शरीफ जैसी स्थानों के दर्शन करवाएं जाते हैं। वहीं सिख लोगों को श्री पटना साहिब, श्री आनन्दपुर साहिब, श्री हजूर साहिब और श्री दमदमा साहिब जैसे पवित्र स्थलों की यात्रा करवाई जाती है। पंजाब सरकार का टारगेट है कि इस योजना के जरिए 50,000 लोगों को धार्मिक स्थलों के दर्शन करवाए जाएं। पंजाब सरकार अपने इस लक्ष्य के करीब है, क्योंकि मुख्यमंत्री तीर्थ योजना के तहत अब तक 33,893 लोगों ने धार्मिक स्थलों के दर्शन किए हैं।

यह भी पढ़ें: पंजाब के किसानों को होगा दोगुना फायदा! मान सरकार ने लॉन्च किया सिल्क प्रोडक्ट का ब्रांड Logo

Advertisement

क्या है योजना का उद्देश्य

सीएम भगवंत मान बताया कि उन्होंने इस योजना की शुरुआत गुरु साहिब की शिक्षाओं और फलसफे के अनुसार हुई है। गुरु साहिब की शिक्षाओं में लोगों को आपसी-भाईचारे और अमन का संदेश दिया गया है। उन्होंने बताया कि इस योजना का उद्देश्य ही लोगों की धार्मिक इच्छाओं को पूरा करने है। इस योजना के तहत 60 साल से अधिक उम्र वाले लोग इस योजना का लाभ उठा सकते हैं और किसी भी धार्मिक स्थल के दर्शन करने जा सकते हैं। इसमें किसी तरह की कोई बंदिश नहीं है। उन्होंने बताया कि लंबी दूरी की यात्रा के लिए पंजाब सरकार द्वारा ट्रेन का इंतजाम किया जाता है। वहीं छोटी दूरी की यात्रा के लिए बसों की व्यवस्था की जाती है।

Advertisement
Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो