पंजाब में तीन दिवसीय सूफ़ी फेस्टिवल 14 से, मेज़बानी के लिए मालेरकोटला तैयार, 3 दिन तक चलेगा मुशायरा

Punjab Govt Organized 'Sufi Festival': इस सूफ़ी फेस्टिवल के बारे में सूचना साझा करते हुए डीसी ने बताया कि 16 दिसंबर दिन शनिवार को 'सुफ़ियाना मुशायरा' का आयोजन किया जाएगा।

featuredImage

Advertisement

Advertisement

मालेरकोटला: पंजाब सरकार द्वारा देश की अमीर विरासत सूफ़ी गायकी को फिर सुरजीत करने के लिए ‘सूफ़ी फेस्टिवल’ करवाया जा रहा है। इस फेस्टिवल की मेज़बानी पंजाब के नया जिला बने मालेरकोटला को करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है। यह सूफ़ी फेस्टिवल स्थानीय सरकारी कालेज मालेरकोटला में 14 से 17 दिसंबर तक जिला प्रशासन, पयर्टन और सांस्कृतिक मामले विभाग पंजाब द्वारा आयोजित किया जा रहा है। इस बात की जानकारी डिप्टी कमिश्नर डॉ. पल्लवी ने सरकारी कालेज में ‘सूफ़ी फेस्टिवल मालेरकोटला’ की तैयारियां का जायजा लेने लिए बुलाई बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी।

उन्होंने बताया कि 17 दिसंबर को फेस्टिवल के अंतिम दिन पयर्टन और सांस्कृतिक मामले निवेश प्रोत्साहन, आतिथ्य विभाग के कैबिनेट मंत्री पंजाब अनमोल गगन मान मुख्य मेहमान के तौर पर शिरकत करेंगे।

सूफ़ी फेस्टिवल की शुरुआत

उन्होंने कहा कि मालेरकोटला की अमीर विरासत को जानने के लिए सहायक सिद्ध होगा यह सूफ़ी फेस्टिवल। इसमें लोकल घरानों की गायन शैलियों, कव्वालियों, सुफ़िआना कलाम, मुशायरे, जश्न सुफियाना विशेष आकर्षण का केंद्र होगे। इस मौके मालेरकोटला के खाने पीने का ज़ायका, सूफ़ी लिटरेचर की किताबों की प्रदर्शनी, फूल पौधों की स्टाल, चूड़ियों की दुकान, मिट्टी और पीतल के बर्तन, लोहे का समान (तवे, कड़ाही, तसले आदि) पंजाबी जूती, कढ़ाई बुनाई के साथ तैयार वस्तुओं के स्टाल लोगों को अपने तरफ आकर्षित करेंगे। इस मौके रविन्द्र रवि की मालेरकोटला के साथ सम्बन्धित फोटो प्रदर्शनी भी लगाई जायेगी।

यह भी पढे़ं:  पंजाब में बाग़बानी को प्रोत्साहित करने के लिए कैबिनेट मंत्री ने दी सख़्त हिदायतें

फ्री होगी एंट्री

समूह निवासियों, कला प्रेमियों और आम लोगों को सूफ़ी फेस्टिवल के लिए खुला न्योता देते हुए डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि समारोह में एंट्री फ्री होगी। समारोह के आयोजन शाम 5 बजे से शुरू होंगे। जिला प्रशासन द्वारा महिलाओं के बैठने का अलग प्रबंध भी किया गया है।

‘शाम-ए-कव्वाली’ से जश्न की शुरुआत

सूफ़ी फेस्टिवल में देश, दुनिया भर के नामवर कलाकारों के साथ साथ स्थानीय कलाकार भी अपने फन के जौहर दिखाएंगे। उन्होंने बताया कि तारीख़ 14 दिसंबर दिन गुरुवार को ‘शाम-ए-कव्वाली’ दौरान सुलताना नूरा अपने फन का प्रदर्शन करेंगे और स्थानी कलाकार कमल खान और वकील खान अपनी पेशकारी पेश करेंगे। तारीख 15 दिसंबर दिन शुक्रवार को ‘एक शाम, सुफ़िआना कलाम’ के अंतर्गत कंवर ग्रेवाल अपने हुनर का प्रदर्शन करेंगे। इसके इलावा अली खान, नज़ीर, आरिफ मतौयी और अख्तर अली लोगों के साथ रूबरू होंगे।

‘सुफ़ियाना मुशायरा’ का आयोजन

16 दिसंबर दिन शनिवार को ‘सुफ़ियाना मुशायरा’ का आयोजन किया जाएगा, जिसमें डा. मुहम्मद इकबाल और डा मुहंमद जमील खोज पत्र पेश करेंगे। इस के इलावा डॉ. रुबीना शबनम और डॉ. मुहम्मद रफी, डॉ. सलीम जुबैरी, इफतखार शेख, जफ़र अहमद जफर जमिर अली जमिर, अजमल खाने शेरवानी, रमजान सैयद, अनवर आजर, साजिद इसहाक,शाहनाज भारती अपनी कला को पेश करेंगे। इनके इलावा वनीत खान और सलामत अली सांस्कृतिक प्रोग्राम पेश करेंगे।

समागम का आखिरी दिन

समागम के आखिरी दिन 17 दिसंबर को ‘जश्न–ए-सुफ़िआना कलाम’ के साथ परवेज झिंजर, आबिद अली, अरहम इकबाल और मुहम्मद अनीश भी अपने हुनर के साथ लोगों का मनोरंजन करेंगे।

(https://www.vidaliaonion.org/)

Open in App
Tags :