पंजाब में शुरू होने जा रहा है ‘एक पौधा अपनी मां के नाम’ अभियान, कैबिनेट मंत्री ने दी डिटेल

Punjab 'Ek Paudha Apni Maa Ke Naam' Campaign: पंजाब की सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास मंत्री डॉ. बलजीत कौर ने बताया कि राज्य में जल्द ही ‘एक पौधा अपनी मां के नाम’ पर लगाने का अभियान शुरू किया जाएगा।

featuredImage

Advertisement

Advertisement

Punjab 'Ek Paudha Apni Maa Ke Naam' Campaign: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान प्रदेश के विकास के साथ-साथ राज्य के लोगों के जीवन को बेहतर भी बनाना चाहते हैं। इसके लिए राज्य सरकार द्वारा कई योजनाएं भी चलाई जा रही है। लोगों के जीवन को बेहतर की मुहीम के तहत पंजाब में ‘एक पौधा अपनी मां के नाम’ अभियान किया जाएगा। इस बात की जानकारी प्रदेश की सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास मंत्री डॉ. बलजीत कौर ने दी है। मंत्री ने बताया कि सितंबर महीने से विभाग द्वारा राज्य में ‘एक पौधा अपनी मां के नाम’ पर लगाने का अभियान शुरू किया जाएगा।

‘एक पौधा अपनी मां के नाम’ अभियान

कैबिनेट मंत्री डॉ. बलजीत कौर ने बताया कि ‘एक पौधा अपनी मां के नाम’ अभियान की शुरुआत पंजाब सरकार द्वारा राज्य को हराभरा बनाने के संकल्प से प्रेरित होकर की गई है। कैबिनेट मंत्री ने आगे बताया कि आज के समय में जिस तरह से प्रदूषण की वजह से पर्यावरण को नुकसान पहुंच रहा है, वह मानवता के लिए एक बड़ी चुनौती है। इससे देश में प्रकृति सुंदरता और मानव जाति का भविष्य भी असुरक्षित हो रहा है। इसलिए जरूरी है कि हम ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाएं और उनकी अच्छे से देखभाल भी करें। उन्होंने आगे कहा कि पर्यावरण की रक्षा के लिए पंजाब सरकार द्वारा इस अभियान शुरू किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: CM भगवंत मान ने किसानों और मजदूर नेताओं को दिया बैठक का निमंत्रण, चंडीगढ़ में कृषि नीति मोर्चा पर होगी चर्चा

पोषण माह में अभियान की शुरुआत

बता दें कि 1 सितंबर से 30 सितंबर तक पंजाब में पोषण माह मनाया जा रहा है। कैबिनेट मंत्री कौर ने कहा कि इस अभियान के तहत लोगों को एक पौधा अपनी के नाम का लगाना है। उन्होंने बताया कि यह अभियान सिर्फ सरकारी कोशिश नहीं है। यह एक जन आंदोलन है, जो राज्य में महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा शुरू किया जाएगा। अभियान में विभाग के स्टाफ, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं, हेल्परों, सुपरवाइजरों और CDPO की तरफ से एनजीओज, आशा कार्यकर्ताओं, एएनएम, कृषि समितियों, सहकारी समितियों, स्वयं सहायता समूहों, युवा क्लब के मेंबर सहित सभी लोग काम करेंगे।

Open in App
Tags :