खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

पंजाब कर रहा ग्रीन एनर्जी पर फोकस, ऊर्जा मंत्री अमन अरोड़ा ने उद्योगपतियों से मांगा साथ

Punjab is Focus on Green Energy: पंजाब सरकार की तरफ उद्योगपतियों को गैर-परंपरागत और ग्रीन एनर्जी सेक्टर में इंवेस्ट करने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है।
01:46 PM Sep 16, 2024 IST | Pooja Mishra
Advertisement

Punjab is Focus on Green Energy: पंजाब की भगवंत मान सरकार द्वारा प्रदेश के विकास के लिए लगातार नए नए अयाम तलाश रहे हैं। राज्य सरकार प्रदेश के विकास के लिए कई इंवेस्टमेंट कार्यक्रम को आयोजन कर रही हैं। इसी कड़ी के तहत अब पंजाब सरकार ग्रीन एनर्जी पर भी खास ध्यान दे रही है। इसके लिए पंजाब सरकार की तरफ उद्योगपतियों को गैर-परंपरागत और ग्रीन एनर्जी सेक्टर में इंवेस्ट करने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। इस बात की जानकारी पंजाब के नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा स्रोत मंत्री अमन अरोड़ा ने दी है।

Advertisement

पंजाब में ग्रीन एनर्जी सेक्टर का विकास

कैबिनेट मंत्री अमन अरोड़ा ने पंजाब में ग्रीन एनर्जी सेक्टर के विकास की अपार संभावनाओं पर प्रकाश डालते हुए कहा कि पंजाब देश के लीडिंग राज्यों में से एक के रूप में उभरा रहा है। पंजाब ग्रीन एनर्जी के सेक्टर सबसे बड़ा लीडिंग प्रोड्यूसर बनना चाहता है। इस दौरान मंत्री अमन अरोड़ा ने स्वच्छ और टिकाऊ एनर्जी पर जोर देते हुए यह सारी बाते रविवार को परेड ग्राउंड में रीजनल एनर्जी ट्रांसलेशन एंड सस्टेनेबिलिटी (RETS) सम्मेलन में कही है।

यह भी पढ़ें: अरविंद केजरीवाल का इस्तीफा साहसिक और क्रांतिकारी कदम- पंजाब CM भगवंत मान का बड़ा बयान

Advertisement

स्टार्टअप्स से सहयोग का आग्रह

इस दौरान मंत्री अमन अरोड़ा ने नए स्टार्टअप्स से इस पहल में सहयोग करने का आग्रह किया। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि पंजाब सरकार राज्य के विकास को बढ़ावा देने के लिए व्यापक समर्थन देने के लिए तैयार है। उन्होंने बताया कि कृषि क्षेत्र की बिजली की जरुरत को पूरा करने के लिए बठिंडा के तरखानवाला गांव में 4 मेगावाट का सोलर पीवी प्लांट पहले ही चालू किया जा चुका है। इस प्रोजेक्ट से हर साल करीब मिलियन यूनिट बिजली प्रोड्यूस होती है। इसके अलावा जिले में 3 ओर सोलर पावर प्लांट स्थापित करने तैयारी की जा रही है। इसमे से हर एक प्लांट की क्षमता 4 मेगावाट होगी, जिससे कुल 12 मेगावाट बिजली बनेगी।

Open in App
Advertisement
Tags :
Punjab
Advertisement
Advertisement