खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

पंजाब मंत्री डॉ. बलजीत कौर का ऐलान, जल्द पूरा होगा अनुसूचित जातियों के कल्याण का काम

Punjab Minister Dr. Baljit Kaur: पंजाब की सामाजिक न्याय और अल्पसंख्यक मंत्री डॉ. बलजीत कौर ने बताया कि अनुसूचित जातियों के कल्याण के लिए चल रहे प्रोजेक्ट को जल्द पूरा किया जाएगा।
07:37 PM Jul 01, 2024 IST | Pooja Mishra
Advertisement

Punjab Minister Dr. Baljit Kaur: पंजाब की भगवंत मान सरकार प्रदेश के हर एक वर्ग के लोगों का विकास करना चाहती है, जिसके वह काम भी कर रही है। पंजाब की मान सरकार ने अपने इसी लक्ष्य को पूरा करने के लिए अनुसूचित जातियों के कल्याण के लिए कुछ प्रोजेक्ट शुरू किए थे, जिस पर अभी भी काम चल रहा है। हाल ही में प्रदेश की सामाजिक न्याय और अल्पसंख्यक मंत्री डॉ. बलजीत कौर ने बताया कि अनुसूचित जातियों के कल्याण के लिए चल रहे प्रोजेक्ट को जल्द पूरा किया जाएगा। दरअसल, राज्य सरकार ने चालू वित्त वर्ष 2024-25 में इन प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए बची हुई धनराशि खर्च करने की मंजूरी दे दी है।

Advertisement

केंद्र सरकार से मिली मंजूरी

कैबिनेट मंत्री डॉ. बलजीत कौर ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि केंद्र प्रोजेक्टेड स्कीम प्रधानमंत्री अनुसूचित जाति अभ्युदय योजना के अनुदान घटक के तहत साल 2022-23 के लिए पंजाब को कार्य योजना के तहत केंद्र सरकार द्वारा मंजूरी दे दी गई है। इन प्रोजेक्ट्स को साल 2023-24 में पूरा करने के लिए कुल 17.24 करोड़ रुपये मंजूर हुए हैं। इन पैसों से जिला स्तरीय और राज्य स्तरीय दोनों प्रोजेक्ट्स को आराम से पूरा किया जा सकेगा। मंत्री डॉ. बलजीत कौर ने बताया कि इन 17.24 करोड़ में से 1.69 करोड़ रुपये बठिंडा में विकास प्रोजेक्ट के लिए आवंटित किए गए हैं।

यह भी पढ़ें: बठिंडा में बनेंगे 3 सोलर एनर्जी प्लांट, मान सरकार ने पूरा कर ली है तैयारी

Advertisement

चल रहा डेवलपमेंट प्रोजेक्ट पर काम

वहीं बाकी के बचे 84 लाख रुपये पिछले वित्तीय वर्ष के दौरान खर्च किए गए थे। मंत्री ने बताया कि फरीदकोट जिले में चल रहे डेवलपमेंट प्रोजेक्ट के लिए 61 लाख रुपये मंजूर किए गए हैं। इसमें से पिछले वित्तीय वर्ष में 16 लाख रुपये खर्च किए गए थे। वहीं बाकी के बचे 45 लाख रुपये चालू वित्तीय वर्ष में खर्च करने को मंजूरी दी गई है। इसी तरह कपूरथला जिले के लिए 1.29 करोड़ रुपये अलॉट किए गए हैं। इसमें पिछले साल 20 लाख रुपये खर्च किए गए थे और बाकी के बचे 1.09 करोड़ रुपये इस साल के लिए मंजूर किए गए हैं।

Advertisement
Tags :
Punjab
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement