whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

पंजाब में 5.5 लाख मीट्रिक टन खाद की जरूरत, कैबिनेट मंत्री जेपी नड्डा से मिलेंगे सीएम भगवंत मान

CM Bhagwant Mann Will Meet JP Nadda: पंजाब में बढ़ता डीएपी खाद की समस्या को लेकर प्रदेश के मुख्यमंत्री भगवंत मान केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा से मुलाकात करेंगे।
03:36 PM Oct 26, 2024 IST | Deepti Sharma
पंजाब में 5 5 लाख मीट्रिक टन खाद की जरूरत  कैबिनेट मंत्री जेपी नड्डा से मिलेंगे सीएम भगवंत मान
CM Bhagwant Mann Will Meet JP Nadda (1)

CM Bhagwant Mann Will Meet JP Nadda: पंजाब में डीएपी खाद का संकट लगातार बरकरार है। पंजाब सरकार के कृषि विभाग ने केंद्र को कई बार पत्र लिखकर इस बारे बता चुका है। वहीं, अब प्रदेश में डीएपी खाद की आपूर्ति के मुद्दे पर पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान केंद्रीय रसायन और उर्वरक मंत्री जेपी नड्डा के साथ मुलाकात करेंगे। सीएम मान का कहना है कि केंद्र से पंजाब को खाद नहीं मिल रही है, जबकि प्रदेश में 5.5 लाख मीट्रिक टन खाद की जरूरत है।

Advertisement

मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि पंजाब को डीएपी खाद का उसका हिस्सा नहीं मिल रहा है और केंद्र सरकार को इस पर ध्यान देना चाहिए। किसानों के हितों की रक्षा करना प्राथमिकता है और इसके लिए जरूरी कदम उठाए जाएंगे।

दरअसल अब भी प्रदेश में ढाई से तीन लाख मीट्रिक टन डीएपी खाद की जरूरत है। प्रदेश में रबी के सीजन में 35 लाख हेक्टेयर पर गेहूं की फसल की बुआई के लिए 5.5 लाख मीट्रिक टन डीएपी खाद (Fertilizer) की जरूरत होती है।

Advertisement

केंद्र ने पंजाब को 1 जुलाई तक सिर्फ डेढ़ लाख के करीब मीट्रिक टन डीएपी खाद ही उपलब्ध कराई है। ढाई से तीन लाख मीट्रिक टन खाद के कमी के कारण प्रदेश के कई जिलों में किसानों को खाद न मिलने के कारण संकट गहराता जा रहा है।

Advertisement

केंद्र सरकार देती है डीएपी खाद

प्रदेश में आलू और गेहूं की बुआई के लिए खाद जरूरी है। बीते दिनों सीएम मान ने भी खुद इस मामले में केंद्रीय मंत्री से फोन पर बातचीत की थी, यहां तक कि कृषि विभाग के विशेष मुख्य सचिव केएपी सिन्हा ने दिल्ली में केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा से मुलाकात की थी।

केंद्र सरकार ही प्रदेशों को डीएपी खाद उपलब्ध कराती है। खेतीबाड़ी विभाग की मानें तो राज्य में इस बार 35 लाख हेक्टेयर रकबे पर गेहूं की बिजाई होनी होनी है। ऐसे में खाद की जरूरत है। हालांकि विभाग ने एक लाख मीट्रिक टन का भंडार रखा है, जबकि बाकी कुछ रैक आने वाले दिनों में आने की उम्मीद है।

घटिया खाद सप्लाई करने पर हुई थी कार्रवाई

प्रदेश के 16 जिलों में डीएपी खाद के सैंपल फेल होने के मामले में बीते दिनों कार्रवाई की गई थी। यह कार्रवाई प्रदेश के खेती-बाड़ी मंत्री गुरमीत सिंह खुड्डियां ने की थी। घटिया सप्लाई करने वाली दोनों कंपनियों के लाइसेंस रद्द कर दिए थे।

खेतीबाड़ी विभाग ने प्रदेश के 16 जिलों में डाई अमोनियम फॉस्फेट (DAP) खाद के 40 सैंपल जांच के लिए लैब में भेजे थे। इनमें से 24 सैंपल (60%) फेल पाए गए थे। 10 जून को मोहाली, खरड़ और आसपास के एरिया में खाद के सात सैंपल लिए गए थे, उस समय सभी फेल पाए गए थे। मामला सामने आने के बाद खेतीबाड़ी मंत्री गुरमीत सिंह खुड्डियां ने पूरे प्रदेश में जांच के आदेश दिए थे।

ये भी पढ़ें-  पंजाब के किसानों को धान खरीद में परेशान कर रही केंद्र सरकार, कैबिनेट मंत्री ने लगाए आरोप

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो