whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

पंजाब CM मान ने किया सी-पाइट का शिलान्यास, युवाओं के लिए की बड़ी घोषणा

C Pite Training And Employment Centre For Youths: मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि इस केंद्र में हर साल 1200 युवाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा। उन्होंने ये भी कहा कि 29 करोड़ की लागत से पंजाब के जिलों में 14 सी-पाइट परिसरों को आधुनिक सुविधाओं के साथ उन्नत किया जा रहा है।
05:38 PM Aug 01, 2024 IST | Deepti Sharma
पंजाब cm मान ने किया सी पाइट का शिलान्यास  युवाओं के लिए की बड़ी घोषणा
punjab news

C Pite Training And Employment Centre For Youths: मान सरकार प्रदेश के विकास के लिए लगातार काम कर रही है। प्रदेश के युवाओं को रोजगार के नए अवसर मिल पाए, इसके लिए पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने 29 करोड़ रुपए की लागत से पंजाब युवा (सी-पाइट) प्रशिक्षण और रोजगार केंद्र का शिलान्यास किया, जो सेना, अर्धसैनिक बलों और पुलिस में युवाओं के लिए रोजगार के नए अवसर खोलेगा। मुख्यमंत्री ने बताया कि सी-पाइट सेंटर 10 एकड़ क्षेत्र में बनेगा और यह आत्म-अनुशासन, राष्ट्रीय भावना और निष्पक्षता को बढ़ावा देने के साथ-साथ युवाओं को अलग-अलग क्षेत्रों में रोजगार कौशल प्रदान करने में मदद करेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि सी-पाइट देशभर में अपनी तरह का एकमात्र संस्थान है, जो युवाओं को सेना में शामिल होने के लिए मुफ्त आवास और प्रशिक्षण प्रदान करता है। भगवंत सिंह मान ने बताया कि पंजाब के विभिन्न जिलों में 14 सी-पाइट कैंप संचालित हैं और अब तक 2,52,656 युवाओं को प्रशिक्षण दिया गया है, जिसमें से 1,14,670 युवाओं को रोजगार मिला है।

78.50 करोड़ रुपए का बजट दिया

सीएम मान ने कहा कि गांव खेड़ी में बनने वाले नए परिसर में क्लासरूम, आवास, खान-पान, आधुनिक खेल मैदान और अन्य सुविधाएं होंगी। उन्होंने बताया कि इस केंद्र में हर साल 1200 युवाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा। पंजाब के अलग-अलग जिलों में स्थित 14 सी-पाइट परिसरों को भी आधुनिक सुविधाओं के साथ उन्नत किया जा रहा है, जिसके लिए पंजाब सरकार ने 78.50 करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किया है।

रोजगार के नए रास्ते खुलेंगे

मुख्यमंत्री ने बताया कि सी-पाइट अब युवाओं के लिए ड्रोन, सुरक्षा सेवाएं और खनन प्रशिक्षण भी शुरू कर रहा है. इसके साथ ही सी-पाइट परिसर में ‘ड्रोन प्रशिक्षण, मरम्मत और संयोजन में उत्कृष्टता केंद्र’ स्थापित किया जाएगा। सीएम मान ने कहा कि इन पहलों से पंजाब के युवाओं को बेहतर रोजगार के अवसर मिलेंगे और विशेष रूप से ग्रामीण इलाकों के गरीबों, अनुसूचित जाति, पिछड़े वर्ग और बेरोजगार युवाओं को अधिक लाभ होगा।

पंजाब में कितने सी-पाइट कैंप हैं

भगवंत सिंह मान ने बताया कि पंजाब के विभिन्न जिलों में 14 सी-पाइट कैंप संचालित हैं और अब तक 2,52,656 युवाओं को प्रशिक्षण दिया गया है, जिसमें से 1,14,670 युवाओं को रोजगार मिला है। उन्होंने कहा कि ग्राम खीरी में बनने वाले नए परिसर में क्लासरूम, आवास, खान-पान, आधुनिक खेल मैदान और अन्य सुविधाएं होंगी, जिसके लिए पंजाब सरकार ने 78.50 करोड़ रुपये का बजट मुहैया कराया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले 34 साल के इतिहास में किसी भी सरकार ने पंजाब के युवाओं के लिए ऐसे प्रयास नहीं किए हैं। उन्होंने बताया कि सी-पाइट की इन पहलों से युवाओं को ड्रोन, सुरक्षा सेवाएं और खनन प्रशिक्षण का लाभ मिलेगा, जिससे रोजगार के नए अवसर खुलेंगे और ग्रामीण इलाकों के गरीबों, अनुसूचित जाति, पिछड़े वर्ग और बेरोजगार युवाओं को अधिक फायदा होगा।

ये भी पढ़ें-  नाबालिग ही देते हैं हादसों को अंजाम, पंजाब में 18 से कम उम्र में वाहन चलाया तो मां-बाप को होगी सजा

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो