whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

पंजाब में लगेगा 2 दिवसीय 'पशु पालन मेला', किसानों के लिए होगा बहुत कुछ खास

Punjab 'Pashu Palan Mela': पंजाब में 13 और 14 सितंबर को दो दिवसीय पशु पालन मेला आयोजित होने वाला है। इस मेले में वैज्ञानिक लोगों को पशुधन, मछली और मुर्गी पालन के बारे में जरूरी जानकारी देंगे।
02:13 PM Sep 09, 2024 IST | Pooja Mishra
पंजाब में लगेगा 2 दिवसीय  पशु पालन मेला   किसानों के लिए होगा बहुत कुछ खास

Punjab 'Pashu Palan Mela': पंजाब की भगवंत मान सरकार द्वारा प्रदेश के विकास के लिए लगातार काम किया जा रहा है। सीएम भगवंत मान का कहना है कि प्रदेश के विकास के लिए राज्य लोगों का शिक्षित होना और आत्मनिर्भर होना बहुत जरूरी है। इसी के तहत प्रदेश में 13 और 14 सितंबर को दो दिवसीय पशु पालन मेला आयोजित किया जा रहा है। पशु पालन मेला का आयोजन लुधियाना के गुरु अंगद देव पशु चिकित्सा एवं पशु विज्ञान विश्वविद्यालय की तरफ से किया जा रहा है। इस पशु पालन मेले की जानकारी शिक्षा निदेशक डॉ. प्रकाश सिंह बराड़ ने दी है। डॉ. प्रकाश सिंह बराड़ ने बताया कि इस मेले में भाग लेने के लिए किसानों में भारी उत्साह है।

पशु पालन मेले की खासियत

शिक्षा निदेशक डॉ. प्रकाश सिंह बराड़ ने बताया कि इस पशु पालन मेले में विश्वविद्यालय की तरफ से टेक्नोलॉजी का प्रदर्शन किया जाएगा। इसके अलावा किसान वैज्ञानिकों के साथ बातचीत के जरिए लोगों को जरुरी जानकारी भी दी जाएगी। इस दो दिन के मेले में वैज्ञानिक लोगों को पशुधन, मछली और मुर्गी पालन के अलग-अलग पहलुओं पर टेक्नीकल लेक्चर का आयोजन किया जाएगा। इससे किसान अपने-अपने जगाहों पर बेस्ट प्रेक्टिस को अपना सकते हैं। इसके अलावा दोनों दिन किसानों के लिए Q&A सेशन का भी आयोजन किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: पंजाब में बिजली चोरी करने वाले सावधान! जुर्माने के साथ दर्ज होगी FIR, बिजली मंत्री हरभजन सिंह ईटीओ का बड़ा ऐलान

इन चीजों की होगी प्रदर्शनी

शिक्षा निदेशक डॉ. बराड़ ने बताया कि यूनिवर्सिटी की तरफ से तैयार किए गए स्पेशल मिनिरल मिक्सर, यूरोमिन लिक, बाईपास फैट भी कम दाम पर बेचे जाएंगे। मेले में गेहूं के भूसे, धान के भूसे का यूरिया उपचार, यूरोमिन लिक, बाईपास फैट, टीट डिप अभ्यास और एकारिसाइड दवा तैयार करने का प्रदर्शन किया जाएगा। पशुपालकों को स्तनदाह, आंतरिक परजीवी, दूध, फ़ीड नमूने और चारे के नाइट्रेट पॉइजनिंग के लिए टेस्ट की सुविधाएं प्रदान की जाएंगी।

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो