whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

पंजाब के PAU किसान मेले में किसानों ने खेती को लेकर काफी कुछ सीखा, इंडस्ट्री एक्सपर्ट्स से की खास बातचीत

Punjab PAU Kisan Mela: पंजाब कृषि विश्वविद्यालय (PAU) द्वारा किसान मेले का आयोजन किया गया। इस मेले को आज 2 दिन हो गए है, दूसरे दिन मेले में सैकड़ों किसानों ने हिस्सा लिया है।
12:35 PM Sep 15, 2024 IST | Pooja Mishra
पंजाब के pau किसान मेले में किसानों ने खेती को लेकर काफी कुछ सीखा  इंडस्ट्री एक्सपर्ट्स से की खास बातचीत

Punjab PAU Kisan Mela: पंजाब की भगवंत मान सरकार द्वारा प्रदेश के विकास के लिए लगातार काम कर रहे हैं। सीएम भगवंत मान का कहना है कि किसी भी कृषि प्रधान प्रदेश का विकास वहां के किसानों के सहयोग और बढ़ौतरी के बिना नहीं हो सकता है। इसलिए राज्य सरकार की तरफ से किसानों के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही है। इसी के मुहीम के तहत पंजाब कृषि विश्वविद्यालय (PAU) द्वारा किसान मेले का आयोजन किया गया। इस मेले को आज 2 दिन हो गए है, दूसरे दिन मेले में सैकड़ों किसानों ने हिस्सा लिया है।

Advertisement

खेती में प्रोडक्शन और स्टेनब्लिटी को बढ़ावा

पंजाब कृषि विश्वविद्यालय में आयोजिन इस किसान मेले में दूसरे दिन किसानों के अलावा शिक्षाविद और इंडस्ट्री एक्सपर्ट्स भी जमा हुए। इन सभी का ध्यान कृषि के नए मेथेड को आगे बढ़ाने पर था। इस कार्यक्रम में खेती में प्रोडक्शन और स्टेनब्लिटी को बढ़ावा देने के लिए डिज़ाइन की गई मॉर्डन टेक्नोलॉजी का प्रदर्शन किया गया। इस मेले के दूसरे दिन का समापन पुरस्कार वितरण समारोह के साथ हुआ। यहां कई किसानों को उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए सम्मानित किया गया।

Advertisement

यह भी पढ़ें: विदेश में नौकरी दिलाने वालों से सावधान! पंजाब की 25 ट्रैवल एजेंसियों पर एक्शन

किसानों ने की एक्सपर्ट से बातचीत

इस पूरे कार्यक्रम के दौरान किसानों ने एक्सपर्ट से बातचीत करते हुए खेती में इनोवेशन की खोज की और टिकाऊ खेती के तरीकों के बारे में काफी जानकारी ली। इस दौरान पंजाब राज्य किसान और खेत मजदूर आयोग के अध्यक्ष सुखपाल सिंह ने किसानों को राहत देते हुए एक सुधारित कृषि नीति की योजना की घोषणा की। उन्होंने वर्तमान MSP मॉडल की आलोचना की और उसमें 50 प्रतिशत वृद्धि की वकालत की। उन्होंने सहकारी समितियों और किसान उत्पादक संगठनों (FPO) को मजबूत करने पर जोर दिया। साथ ही जल संरक्षण के लिए 'पानी बचाओ, पैसा कमाओ' पहल की शुरुआत भी की।

Advertisement

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो