whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

पंजाब में अपराधियों को AI-ML तकनीक से पकड़ेगी पुलिस, DGP ने CM का जताया आभार

Punjab Police Artificial Intelligence Lab : पंजाब में अपराधियों को पकड़ने के लिए पुलिस तकनीकों से लैस होने वाली है। इसे लेकर डीजीपी ने सीएम मान का आभार व्यक्त किया है।
11:09 PM Jan 24, 2024 IST | Deepak Pandey
पंजाब में अपराधियों को ai ml तकनीक से पकड़ेगी पुलिस  dgp ने cm का जताया आभार
पंजाब पुलिस और आईआईटी रोपड़ के बीच हुआ समझौता।

Punjab Police Artificial Intelligence Lab : सीएम भगवंत मान की दूरदर्शिता सोच के तहत पंजाब पुलिस को अब तकनीकों से लैस करने का कार्य किया जा रहा है। पुलिस आधुनिक और नवीनतम आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (AI) और मशीन लर्निंग (ML) तकनीक का इस्तेमाल करेगी। पंजाब पुलिस ने लैब स्थापित करने के लिए आईआईटी रोपड़ के साथ एक एमओयू साइन किया है। पंजाब के डीजीपी गौरव यादव ने बुधवार को इसकी जानकारी दी है।

पंजाब डीजीपी गौरव यादव की मौजूदगी में पंजाब के एडीजीपी (तकनीकी सेवाएं) राम सिंह और आईआईटी रोपड़ के डायरेक्टर प्रो. राजीव आहूजा ने समझौता किया है। इसे लेकर डीजीपी का कहना है कि इस कार्य के लिए सीएम भगवंत मान को बहुत-बहुत धन्यवाद। उन्होंने कहा कि इस तकनीकी से न सिर्फ तकनीकी अविष्कारों का रास्ता साफ होगा, बल्कि भविष्य में पुलिस अपराध की तह तक जाकर उसकी जांच-पड़ताल करेगी।

यह भी पढ़ें : पंजाब में जल्द निकलेंगी 1300 भर्तियां

एजेंसियों के कार्यों में आएगी तेजी

पंजाब डीजीपी गौरव यादव ने कहा कि एआई के जरिये पुलिस को आपराधिक गतिविधियों और धोखाखड़ी के बारे में पता लगाने में मदद मिलेगी, जबकि मशीन लर्निंग से अपराधियों के व्यवहारों और उनके स्त्रोतों को समझने में आसान होगी। इस दौरान एडीजीपी राम सिंह ने कहा कि एआई और एमएल से एजेंसियों के कार्य करने के तरीकों में बदलाव आएगा।

अधिकारियों के समय की होगी बचत

एडीजीपी राम सिंह ने कहा कि पूरे राज्य में कानून व्यवस्था में क्रांति लाने और सुरक्षा उपायों को बढ़ाने के लिए इस तकनीकी का इस्तेमाल किया जाएगा। इससे अधिकारियों और कर्मचारियों के समय की बचत भी होगी।

(https://www.topskitchen.com/)

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो