whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

500 से ज्यादा जानें बचीं...2 मालगाड़ियां भिड़ीं, पैसेंजर टेन से टकराईं; पंजाब में हुए हादसे की आंखोंदेखी

Punjab Goods Passanger Train Collision: पंजाब में 2 मालगाड़ियां आपस में टकरा गईं और बोगियां दूसरी पटरी से गुजर रही पैसेंजर ट्रेन से भिड़ गईं। आज पंजाब में हुए हादसे में 500 से ज्यादा लोगों की जान बच गई। घायल पायलटों ने हादसे की आंखों देखी सुनाई।
12:21 PM Jun 02, 2024 IST | Khushbu Goyal
500 से ज्यादा जानें बचीं   2 मालगाड़ियां भिड़ीं  पैसेंजर टेन से टकराईं  पंजाब में हुए हादसे की आंखोंदेखी
Punjab Goods Passanger Train Collision

Punjab Goods Passanger Train Collision: कोयले से लदी 2 मालगाड़ियां खड़ी थीं। अचानक एक मालगाड़ी का इंजन खुलकर दूसरी मालगाड़ी से टकरा गया। टक्कर इतनी जोरदार थी कि मालगाड़ी की बोगियां पटरी से उतर गईं। कुछ बोगियां एक दूसरे से ऊपर चढ़ गईं। इंजन भी पलट गया और दूसरी पटरी से गुजर रही अंबाला जम्मू तवी पैसेंजर ट्रेन से भिड़ गया। टक्कर लगते ही पैसेंजरों में चीख पुकार मच गई।

गनीमत रही कि पायलट ने अचानक इमरजेंसी ब्रेक लगा दिए। पायलट की सूझबूझ से 500 से ज्यादा लोगों की जानें बच गईं, लेकिन हादसे में दोनों मालगाड़ियों के लोको पायलट गंभीर रूप से घायल हुए हैं। हादसा फतेहगढ़ साहिब में सरहिंद रेलवे स्टेशन से कुछ ही दूरी पर माधोपुर चौकी के पास DFCC ट्रैक पर रविवार सुबह करीब 3:30 बजे हुआ।

यह भी पढ़ें:थप्पड़-लात घूंसे मारे, पैर पकड़ माफी मंगवाई; बिहार में JDU के नेता की पिटाई का वीडियो वायरल

ओडिशा के बालासौर जैसा हो सकता था हादसा

सरहिंद के GRP थाना प्रभारी रतनलाल ने बताया कि हादसे में घायल हुए लोको पायलट की पहचान 37 वर्ष के सहारनपुर (UP) निवासी विकास कुमार और 31 वर्षीय के हिमांशु कुमार सहारनपुर (UP) के तौर पर हुई। इन्हें 108 एंबुलेंस की मदद से सिविल अस्पताल फतेहगढ़ साहिब भर्ती कराया गया, जहां पर उनकी हालत गंभीर देखते हुए डॉक्टर ने उन्हें राजिंद्रा अस्पताल पटियाला रेफर किया गया।

हादसा कुछ वैसा ही था, जैसा बीते साल ओडिशा के बालासोर में हुआ था। उस हादसे में रेलवे ट्रैक पर पहले से खड़ी ट्रेन को दूसरी ट्रेन ने आकर टक्कर मारी थी। इस टक्कर के दौरान तीसरी गाड़ी वहां से गुजर रही थी, वह भी हादसे का शिकार हुई। इस रेल हादसे में 293 से ज्यादा लोगों की मौत हुई थी और 1,000 से ज्यादा लोग घायल हुए थे, लेकिन भगवान का शुक्र है कि आज जानें बच गईं।

यह भी पढ़ें:Exit Poll पर भरोसा नहीं…एग्जिट पोल पर क्या कहता है पाकिस्तानी और विदेशी मीडिया?

पैसेंजर ट्रेन के पायलट ने धीमी कर ली थी रफ्तार

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, सरहिंद रेलवे स्टेशन पर डेडीकेटेड फ्रेट कॉरिडोर में कोयले से भरी मालगाड़ी खड़ी थी। माल अनलोड हो रहा था और मालगाड़ी को आगे रोपड़ जाना था, लेकिन इस बीच उसी ट्रैक पर पीछे से एक और मालगाड़ी आ गई, जो पीछे से पहले से खड़ी मालगाड़ी से भिड़ गई। इसी बीच साथ वाली पटरी से कोलकाता से जम्मू तवी जा रही स्पेशल समर पैसेंजर ट्रेन (04681) निकली, लेकिन पायलट ने आगे हादसा बोगियां पलटते देख रफ्तार धीमी कर ली।

गनीमत रही कि मालगाड़ी का इंजन पलटते ही पैसेंजर ट्रेन की पहली बोगी से टकराया और धीमी रफ्तार के कारण ज्यादा नुकसान नहीं हुआ। हादसे की जानकारी मिलते ही रेलकर्मी मौके पर पहुंचे। इंजन के शीशे तोड़ लोको पायलट निकालकर अस्पताल पहुंचाए गए। विकास को सिर में और हिमांशु को कमर में चोट लगी है।

GRP थाना प्रभारी रतनलाल ने बताया कि रेलवे विभाग हादसे की जांच करेगा। पता लगाया जाएगा कि ट्रैक पर एक मालगाड़ी खड़ी है तो दूसरी मालगाड़ी पीछे से कैसे आ गई? क्या मालगाड़ी को उसी लाइन पर दूसरी मालगाड़ी होने का सिग्नल नहीं मिला? क्या ड्राइवर को आगे खड़ी मालगाड़ी नजर नहीं आई? लापरवाही किसके स्तर पर बरती गई, पता लगाकर कार्रवाई की जाएगी।

यह भी पढ़ें:बुरी खबर! महंगा हुआ सफर, चुनाव खत्म होते हीआधी रात से बढ़ गए टोल के रेट, जानें अब कितने रुपये देने होंगे?

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो