खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

ब्रिटेन के बाजारों में बिकेगी पंजाब की लीची, मान सरकार का मास्टर प्लान तैयार

Punjab Litchi Will Sold in UK Markets: पंजाब के बागवानी मंत्री चेतन सिंह जौरामाजरा ने यूनाइटेड किंगडम (UK) की डिप्टी हाई कमिश्नर कैरोलिन रोवेट से खास मुलाकात की है।
05:28 PM Jul 11, 2024 IST | Pooja Mishra
Advertisement

Punjab Litchi Will Sold in UK Markets: पंजाब की भगवंत मान सरकार प्रदेश को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए लगातार काम कर रही है। इसी सिलसिले में पंजाब के बागवानी मंत्री चेतन सिंह जौरामाजरा ने आज यूनाइटेड किंगडम (UK) की डिप्टी हाई कमिश्नर कैरोलिन रोवेट से खास मुलाकात की है। इस मुताकात में पंजाब मंत्री जौरामाजरा ने राज्य के लीची को UK में एक्पोर्ट को लेकर कैरोलिन रोवेट के साथ रणनीतियां बनाई। इसके अलावा एग्रीकल्चर से जुड़ी टेक्नोलॉजी को शेयर करने और बढ़ावा देने पर भी चर्चा की गई।

Advertisement

रोवेट ने दिखाई लीची में रुचि

बता दें कि, पंजाब की मान सरकार ने पहले इंग्लैंड में प्रदेश की लीचियों का सफल निर्यात किया। इसके बाद मान सरकार पंजाब की लीचियों को यूके में भी एक्सपोर्ट करना चाहती हैं। इसी के लिए ही पंजाब के बागवानी मंत्री चेतन सिंह जौरामाजरा ने डिप्टी हाई कमिश्नर कैरोलिन रोवेट से मुलाकात की। इस बैठक में मंत्री जौरामाजरा ने कैरोलिन रोवेट को पंजाब की कृषि निर्यात क्षमता और अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को बढ़ावा देने पर खास चर्चा की है। इस दौरान पंजाब मंत्री ने पंजाब लीची को यूके के बजारों में निर्यात करने को लेकर भी बात की। वहीं रोवेट ने भी लीची निर्यात के मुद्दे पर अपनी गहरी रुचि दिखाई।

यह भी पढ़ें: Punjab: 2 साल से खाली है इस आयोग के अध्यक्ष का पद, समिति ने राज्यपाल को सौंपा नियुक्ति का ज्ञापन 

Advertisement

इन मुद्दों पर भी हुई चर्चा

इसके अलावा इस बैठक में सोलर एनर्जी, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) और मैपिंग में संभावित सहयोग के साथ एग्रीकल्चर बिजनेस के मौके, कार्बन और वॉटर क्रेडिट की खोज और पंजाब के निर्यात के लिए एक ब्रांड के विकास पर भी विस्तार से चर्चा की गई। बागवानी मंत्री जौरामाजरा ने बताया कि राज्य से लीची की अगली बड़ी खेप जल्द ही इंग्लैंड को निर्यात की जाएगी।

Advertisement
Tags :
Punjab
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement