whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

कपास की फसलों की निगरानी के लिए टीमों का गठन, पंजाब कृषि मंत्री ने अधिकारियों को दिए सख्त निर्देश

Punjab Agriculture Minister Gurmeet Singh Khuddian: पंजाब के कृषि और किसान कल्याण मंत्री गुरमीत सिंह खुड्डियां ने कपास की फसलों पर कीटों के हमले को रोकने के लिए 2 संयुक्त निदेशक स्तर के अधिकारियों की देखरेख में टीमों का गठन किया है।
06:37 PM Jul 16, 2024 IST | Pooja Mishra
कपास की फसलों की निगरानी के लिए टीमों का गठन  पंजाब कृषि मंत्री ने अधिकारियों को दिए सख्त निर्देश

Punjab Agriculture Minister Gurmeet Singh Khuddian: पंजाब की भगवंत मान सरकार शुरू से प्रदेश के किसानों के विकास के लिए लगातार काम कर रहे हैं। अपनी इस मुहिम के तहत मान सरकार ने प्रदेश के किसानों के लिए कई योजनाओं की शुरुआत की है। हाल ही में प्रदेश के कृषि और किसान कल्याण विभाग ने कीटों के हमले को रोकने के लिए कपास की फसलों की नियमित निगरानी करने निर्णय लिया है। इसके लिए विभाग ने 2 संयुक्त निदेशक स्तर के अधिकारियों की देखरेख में 128 कीट निगरानी टीमों का गठन किया है। इस बात की जानकारी प्रदेश के कृषि और किसान कल्याण मंत्री गुरमीत सिंह खुड्डियां ने दी है।

किसानों का मार्गदर्शन

मंत्री गुरमीत सिंह खुड्डियां ने बताया कि इन टीमों को कपास के खेतों का दौरा करने और कीटों की निगरानी करना है। इसके साथ ही उन्हें जरुरत पड़ने पर कीट नियंत्रण उपाय अपनाने के लिए किसानों का मार्गदर्शन करना है। मंत्री खुड्डियां ने आगे बताया कि सोमवार को फाजिल्का जिले के 73 गांवों के कपास के खेतों का कृषि विभाग की टीम ने निरीक्षण किया। इस दौरान गुलाबी सुंडी 3 सक्रिय स्थान और सफेद मक्खी के 8 सक्रिय स्थान पाए गए। इसके बाद अधिकारियों को निर्देश देते हुए अपनी मौजूदगी में कीटनाशकों का छिड़काव को सुनिश्चित करने का काम दिया गया।

यह भी पढ़ें: ‘लोगों तक जल्द से जल्द पहुंचाया जाए कल्याणकारी योजनाओं का लाभ’, बैठक में अधिकारियों को पंजाब मंत्री का निर्देश

989 गांवों में किसान जागरूकता अभियान शुरू

कृषि मंत्री ने बताया कि इस संदेश को जमीनी स्तर पर फैलाने के लिए, कृषि विभाग ने प्रमुख कपास जिलों के 989 गांवों में किसान जागरूकता अभियान शुरू किया है। इससे किसानों को कपास की खेती के तरीकों, अलग-अलग कपास कीटों और उससे बचने के लिए प्रभावी प्रबंधन के बारे में बताया जाएगा। कृषि मंत्री ने बताया कि गठित की गई टीम मुक्तसर साहिब, फाजिल्का, फरीदकोट, मोगा, बठिंडा, मानसा, बरनाला और संगरूर जिलों में तैनात रहेगी।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो