खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

राघव चड्ढा ने पंजाब में क्षतिग्रस्त फसलों का किया निरीक्षण, मुआवजे के लिए केंद्र को लिखा पत्र

02:01 PM Apr 08, 2023 IST | Siddharth Sharma
Advertisement

अमित पांडेय, चंडीगढ़: आप सांसद राघव चड्ढा ने केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को पत्र लिखकर पंजाब में बेमौसम बारिश से किसानों को हुए नुकसान की भरपाई की मांग की है। चड्ढा ने पंजाब के विभिन्न खेतों का दौरा किया और भारी बारिश से हुई तबाही का जायजा लेने के लिए किसानों से बातचीत की।

Advertisement

बातचीत के दौरान किसानों ने सांसद के साथ अपना दुख साझा किया और उन्हें अपनी क्षतिग्रस्त फसल के नमूने भी दिए और केंद्रीय वित्त मंत्री को अपने नुकसान से अवगत कराने का आग्रह किया। उनके अनुरोध पर कार्रवाई करते हुए, चड्ढा ने तुरंत मौके पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को एक पत्र लिखा और क्षतिग्रस्त गेहूं की फसल के नमूनों के साथ इसे भेज दिया।

चड्ढा ने नुकसान के बारे में विस्तार से बताया और वित्त मंत्री को बताया कि बारिश ने रबी सीजन के दौरान पंजाब में बोई गई 34.9 लाख हेक्टेयर गेहूं की कम से कम 14 लाख हेक्टेयर (40%) को प्रभावित किया, जिससे किसानों को भारी तबाही हुई है।

पंजाब सरकार की प्रतिक्रिया की सराहना करते हुए उन्होंने कहा, “हमारे माननीय मुख्यमंत्री भगवंत मान ने फसलों के नुकसान के लिए राहत राशि को 12,000 रुपये प्रति एकड़ से बढ़ाकर 15,000 रुपये कर दिया है। शुरुआती सैंपलिंग के आधार पर तेजी से काम करते हुए, डीएफपीडी द्वारा अनिवार्य रूप से गेहूं की खरीद के लिए एकसमान विनिर्देशों की छूट जैसे अतिरिक्त कदम भी हमारे किसानों की मदद के लिए उठाए गए हैं।

Advertisement

चड्ढा ने केंद्र सरकार को जिम्मेदारी का एहसास कराते हुए कहा कि केंद्र पंजाब के किसानों के प्रति अपनी जिम्मेदारी से पल्ला नहीं झाड़ सकता है। खासकर इस तथ्य को देखते हुए कि राज्य ने देश की खाद्य सुरक्षा में बहुत बड़ा योगदान दिया है। उन्होंने वित्त मंत्री से पंजाब को एक विशेष पैकेज प्रदान करने पर विचार करने का आग्रह किया ताकि किसानों को उनके नुकसान की पर्याप्त भरपाई की जा सके।

(https://www.almostthererescue.org/)

Advertisement
Tags :
Nirmala Sitharamanpunjab newsPunjab News in HindiRaghav Chadha

संबंधित खबरें

वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement