whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

एक ऐसी कब्र जिसे लोग मारते हैं जूते-चप्पल, सालों से इस बात की दी जा रही है सजा..

ये कब्र पंजाब के श्री मुक्तसर साहिब गुरुद्वारे के पास है। ये कब्र मुगलों के जासूस नूरदीन की है, जिसने श्री गुरु गोबिंद सिंह जी को जान से मारने की कोशिश की थी।
08:44 PM Aug 10, 2024 IST | Amit Kasana
एक ऐसी कब्र जिसे लोग मारते हैं जूते चप्पल  सालों से इस बात की दी जा रही है सजा

Punjab grave hitting with shoes: अक्सर लोग कब्र पर दुआ मांगने जाते हैं, लेकिन पंजाब में एक कब्र ऐसी है जिस पर लोग जूते-चप्पल मारते हैं। जिस शख्स की ये कब्र है उसे लोग सालों से उसके बुरे कर्मों की सजा दे रहे हैं। यह कब्र हर कुछ साल में टूट जाती है, लोग फिर इसे बना देते हैं और जूते-चप्पल मारने का ये सिलसिला वर्षों से जारी है।

दरअसल, ये कब्र पंजाब के श्री मुक्तसर साहिब गुरुद्वारे के पास है। बताया जाता है कि ये कब्र मुगलों के जासूस नूरदीन की है, जिसने श्री गुरु गोबिंद सिंह जी को जान से मारने की कोशिश की थी। लेकिन इस हमले में गुरु साहिब तो बच गए लेकिन उन्होंने अपने बचाव में किए वार से नूरदीन को मार गिराया था।

साल में एक बार लगता है मेला

पंजाबी साहित्य के जानकारों के मुताबिक नूरदीन की कब्र श्री दरबार साहिब के पास है, यहां साल में एक बार मेला लगता है और बड़ी संख्या में सिख श्रद्धालुओं यहां दरबार साहिब के दर्शन के लिए आते हैं। इसी दौरान लोग श्रद्धालु कब्र पर भी जाते हैं और उसे जूते-चप्पल मारते हैं। ऐसी मान्यता है कि आज भी नूरदीन को उसके पापों की सजा दी जा रही है।

भेष बदल कर गुरु साहिब के साथ रह रहा था नूरदीन

स्थानीय लोगों के अनुसार मुगलों के कहने पर ही नूरदीन श्री गुरु गोबिंद सिंह जी के साथ भेष बदल कर रहता था। एक दिन सुबह-सुबह जब कोई नहीं था और गुरु साहिब सैर कर रहे थे तो उसने उन पर हमला बोल दिया। लेकिन इससे पहले की नूरदीन अपनी मंशा पर कामयाब हो पाता गुरु साहिब ने उसे मार गिराया। जिसके बाद नूरदीन को वहीं दफना दिया गया। तभी से लोग नूरदीन को उसके पापों की सजा के प्रतीक के रूप में उसकी कब्र पर जूते-चप्पल मारते हैं।

ये भी पढ़ें: मान सरकार की विकास परियोजनाओं को लेकर कैबिनेट मंत्री बलकार सिंह ने दिए अधिकारियों को सख्त निर्देश

ये भी पढ़ें: ‘हर शुक्रवार, डेंगू ते वार’ अभियान शुरू, मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान बोले- सरकारी अस्पतालों में होगा फ्री चेकअप

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो