whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

'कल्याण' करने की बजाय कबाड़ हो रहे 'बच्चियों के स्कूटर', स्कूल के अहाते में रखे-रखे मिट्टी में मिल गए

Rajasthan Hindi News: राजस्थान में गहलोत सरकार 2020 में शुरू की गई काली बाई भील स्कूल योजना में खरीदे गए स्कूटर धूल फांक रहे हैं। इसकी वजह है सरकारी उदासीनता और लापरवाही।
02:44 PM Oct 12, 2024 IST | Rakesh Choudhary
 कल्याण  करने की बजाय कबाड़ हो रहे  बच्चियों के स्कूटर   स्कूल के अहाते में रखे रखे मिट्टी में मिल गए
Rajasthan News

Rajasthan News: राजस्थान में सरकार और प्रशासन कुंभकरण की नींद सो रहा है। इसका जीता जागता उदाहरण है बांसवाड़ा के काॅलेज में खड़े 1500 स्कूटर। ये स्कूटर कल्याण योजना के तहत लड़कियों को मिलने थे, लेकिन सरकार और अधिकारियों की लापरवाही के कारण अब धीरे-धीरे ये कबाड़ में तब्दील होते जा रहे हैं।

Advertisement

एनडीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार 2020 में काली बाई भील स्कूटी योजना के तहत बांसवाड़ा के दो काॅलेजों में वंचित वर्ग की लड़कियों को काॅलेज जाने के लिए ये स्कूटर दिए जाने थे। ये स्कूटर उन बच्चियों को मिलने थे जिनके माता-पिता की आय 2.5 लाख से कम और 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षा में कम से कम 65 प्रतिशत अंक प्राप्त हो।

स्कूटरों की कीमत 12 करोड़ रुपये

जानकारी के अनुसार एक स्कूटर की कीमत 80 हजार रुपये है। ऐसे में सभी स्कूटरों की कीमत लगभग 12 करोड़ रुपये है। ये सभी स्कूटर पिछले एक साल से बासंवाड़ा के हरदेव जोशी काॅलेज और विद्यामंदिर काॅलेज परिसर में खड़े हैं। अधिकारियों की मानें तो स्कूटर में देरी का कारण पिछले साल दिसंबर में हुए चुनाव और उसके बाद लोकसभा चुनाव के लिए लगी आचार संहिता है।

Advertisement

ये भी पढ़ेंः ‘नीतीश कुमार को NDA के साथ नहीं जाना था…’ जेपी मामले में कांग्रेस की एंट्री, CM पर ली चुटकी

Advertisement

एक सप्ताह में वितरित होंगे स्कूटर

पात्र विद्यार्थियों को स्कूटर तभी मिलता है जब वित्त विभाग उनके लिए एक क्यूआर कोड जारी करता है। मामले में राजस्थान के आदिवासी कल्याण मंत्री बाबूलाल खराड़ी ने कहा कि एक सप्ताह के भीतर स्कूटर वितरित कर दिए जाएंगे। खराड़ी ने कहा कि कर्तव्य और सरकारी संपत्तियों के प्रति लापरवाही बरतने वाले संबंधित अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

ये भी पढ़ेंः ‘ये लोग नफरत फैलाना चाहते हैं…मुस्लिमों ने भी कुर्बानियां दी’, भागवत और मदरसों को लेकर क्या बोले अखिलेश यादव

Open in App
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो