होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

सरकार की संवेदनशीलता लाई रंग, 6 और पाक विस्थापितों को मिली भारतीय नागरिकता

Pakistani Refugees Happy : पाक विस्थापितों को भारतीय नागरिकता देने को लेकर राजस्थान सरकार बेहद गंभीर है। सरकार की संवेदनशीलता रंग लाई और पाक विस्थापितों के बरसों का इंतजार खत्म हो गया। जयपुर में 6 और पाक विस्थापितों को भारतीय नागरिकता मिली।
11:37 PM Jun 13, 2024 IST | Deepak Pandey
पाक विस्थापितों को मिली भारतीय नागरिकता।
Advertisement

Pakistani Refugees Indian Citizenship (केजे श्रीवत्सन) : राजस्थान की भजनलाल सरकार ने विस्थापित लोगों के लिए बड़ा कदम उठाया। प्रदेश में सालों से रह रहे पाकिस्तान से विस्थापित 6 हिंदू लोगों को नियम और पात्रता के अनुसार भारतीय नागरिकता दी गई। जयपुर के जिला प्रशासन ने इन लोगों को भारतीय नागरिकता के प्रमाण पत्र दिए, जिसे पाकर ये लोग काफी खुशी हैं।

Advertisement

जयपुर के जिला कलेक्टर प्रकाश राजपुरोहित के निर्देश पर अतिरिक्त जिला कलेक्टर (साउथ) शैफाली कुशवाहा ने कविता बाई, निर्मलदास, शभागु मल, पूरी बाई, मुकेश लाल और शंकर लाल को भारतीय नागरिकता के प्रमाण पत्र सौंपे। इन 6 लोगों को मिलाकर अबतक जिला प्रशासन की ओर से कुल 325 पाक विस्थापितों को भारतीय नागरिकता प्रदान की जा चुकी है।

यह भी पढ़ें : लोकसभा चुनाव की शर्त हारने पर मुंडवाया सिर, दिखी दोस्ती की मिसाल; वायरल है वीडियो

भारतीय नागरिकता पाकर खुशी से झूम उठे लोग

Advertisement

कई सालों के बाद भारत की नागरिकता पाने वाले शंकर लाल की आंखों से खुशी के आंसू आ गए। उन्होंने केंद्र और राज्य सरकारों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि उनका आज कई सालों का लंबा इंतजार खत्म हुआ है और आज हम फख्र के साथ कह सकते हैं कि हम भारतीय हैं।

यह भी पढ़ें : जैसी जगह ट्रांसफर, वैसा वेतन में इजाफा… राजस्थान का चिकित्सा विभाग ला सकता है नया तरीका

अब भारत में मिली पहचान : शंकर लाल 

शंकर लाल ने आगे कहा कि जबतक उनके पास भारतीय नागरिकता का प्रमाण नहीं था, तबतक उन्हें सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा था। लेकिन, अब उन्हें न सिर्फ भारत में पहचान मिलेगी, बल्कि सरकारी योजनाओं की मदद से वे अपने परिवार का भरण पोषण भी बेहतर तरीके से कर पाएंगे।

Open in App
Advertisement
Tags :
Pakistan NewsRajasthan News
Advertisement
Advertisement