whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

सब घूम लिया? अब राजस्थान के इस गांव जाइए! बना देश का बेस्ट टूरिस्ट विलेज, ये नियम करने होंगे फॉलो

Beawar Devmali Village: राजस्थान के ब्यावर जिले में स्थित देवमाली गांव को बेस्ट टूरिस्ट विलेज चुना गया है। इस गांव को नवंबर में दिल्ली में सम्मानित किया जाएगा। गांव की कुछ खास बातें हैं, जिन्हें जानकर आप भी चौंक सकते हैं।
04:51 PM Sep 20, 2024 IST | Pushpendra Sharma
सब घूम लिया  अब राजस्थान के इस गांव जाइए  बना देश का बेस्ट टूरिस्ट विलेज  ये नियम करने होंगे फॉलो
देवमाली गांव।

Beawar Devmali Village: अगर आप फैमिली के साथ कहीं घूमने जाने की प्लानिंग कर रहे हैं और कुछ नया ट्राई करना चाहते हैं तो राजस्थान का एक गांव ट्राय कर सकते हैं। हम बात कर रहे हैं ब्यावर जिले के मसूदा उपखंड स्थित देवमाली गांव की। इस गांव को भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय ने देश का बेस्ट टूरिस्ट विलेज घोषित किया है। जिसे 27 नवंबर को दिल्ली में सम्मानित किया जाएगा। आखिर इस गांव की ऐसी क्या खास बात है, जिसे पूरे भारत का सबसे बेहतरीन गांव माना गया है, आइए जानते हैं...

Advertisement

आज भी कच्चे मकान में ही रहते हैं लोग

ब्यावर का देवमाली गांव बेहद खूबसूरत गांव है। इसके एंट्री गेट पर 'आई लव देवमाली' लिखा हुआ है। यूं तो इस गांव की कई खास बातें हैं, लेकिन सबसे अहम ये है कि इसमें आज भी लोग कच्चे मकान में रहते हैं। इन पर केलू (लाल टाइल) की छत डाली गई है। इसका कारण पूर्वजों और भगवान देवनारायण  को दिया गया वचन है। गांव वाले अपने घरों में सीमेंट-बजरी का इस्तेमाल नहीं करते। ऐसा नहीं है कि लोगों के पास पैसा नहीं है। यहां कई धनवान परिवार रहते हैं, लेकिन वे पक्के मकान नहीं बनाते।

Advertisement

भगवान देवनारायण के नाम है जमीन

कहा जाता है कि गुर्जर बाहुल्य गांव में सभी एक ही गोत्र के लोग निवास करते हैं। गांव में करीब 3000 बीघा जमीन भगवान देवनारायण के नाम पर है। यही कारण है कि कई लोगों के पास अपने मकान के पट्टे तक नहीं हैं। मान्यता है कि ग्रामीण भगवान देवनारायण के वचनों को निभाते हैं। मान्यता है कि एक बार भगवान देवनारायण इस गांव में आए तो उन्होंने कुछ दिन रहने के लिए जगह मांगी। इस पर गांव वालों ने उन्हें कहा कि आप पक्के घर में रहिए और हम कच्चे घर में रहेंगे। गांव में पहाड़ी पर बना मंदिर भी लोगों का आकर्षण बना रहता है। यह मंदिर 7 बड़ी चट्टानों को जोड़कर बनाया गया था।

ये भी पढ़ें: भारत के इस गांव में पुरुष रखते हैं दो पत्नियां, एक ही घर में साथ रहते हैं तीनों

Advertisement

आज भी शराब और नॉनवेज पर बैन 

इस गांव में शराब और नॉनवेज पर बैन है। जानकारी के अनुसार, घरों में कैरोसीन का उपयोग भी नहीं होता। मान्यताओं के अनुसार, इन नियमों को फॉलो न करने वाले लोगों को नुकसान उठाना पड़ता है।

ये भी पढ़ें: SDM प्रियंका बिश्नोई की मौत का असली सच क्या? जानें परिजनों के आरोप और डाक्टरों की सफाई

जॉली एलएलबी की शूटिंग 

इस गांव में बॉलीवुड की भी एंट्री हो चुकी है। गांव में हाल ही में अक्षय कुमार अभिनीत फिल्म जॉली एलएलबी-3 की शूटिंग हुई है। अक्षय कुमार के साथ ही अरशद वारसी, हुमा कुरैशी गांव में शूटिंग के लिए आए थे।

ये भी पढ़ें: 17 घंटे तक 35 फीट गहरी सुरंग में रही मासूम, NDRF ने ऐसे चलाया रेस्क्यू ऑपरेशन

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो