होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

सब घूम लिया? अब राजस्थान के इस गांव जाइए! बना देश का बेस्ट टूरिस्ट विलेज, ये नियम करने होंगे फॉलो

Beawar Devmali Village: राजस्थान के ब्यावर जिले में स्थित देवमाली गांव को बेस्ट टूरिस्ट विलेज चुना गया है। इस गांव को नवंबर में दिल्ली में सम्मानित किया जाएगा। गांव की कुछ खास बातें हैं, जिन्हें जानकर आप भी चौंक सकते हैं।
04:51 PM Sep 20, 2024 IST | Pushpendra Sharma
देवमाली गांव।
Advertisement

Beawar Devmali Village: अगर आप फैमिली के साथ कहीं घूमने जाने की प्लानिंग कर रहे हैं और कुछ नया ट्राई करना चाहते हैं तो राजस्थान का एक गांव ट्राय कर सकते हैं। हम बात कर रहे हैं ब्यावर जिले के मसूदा उपखंड स्थित देवमाली गांव की। इस गांव को भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय ने देश का बेस्ट टूरिस्ट विलेज घोषित किया है। जिसे 27 नवंबर को दिल्ली में सम्मानित किया जाएगा। आखिर इस गांव की ऐसी क्या खास बात है, जिसे पूरे भारत का सबसे बेहतरीन गांव माना गया है, आइए जानते हैं...

Advertisement

आज भी कच्चे मकान में ही रहते हैं लोग

ब्यावर का देवमाली गांव बेहद खूबसूरत गांव है। इसके एंट्री गेट पर 'आई लव देवमाली' लिखा हुआ है। यूं तो इस गांव की कई खास बातें हैं, लेकिन सबसे अहम ये है कि इसमें आज भी लोग कच्चे मकान में रहते हैं। इन पर केलू (लाल टाइल) की छत डाली गई है। इसका कारण पूर्वजों और भगवान देवनारायण  को दिया गया वचन है। गांव वाले अपने घरों में सीमेंट-बजरी का इस्तेमाल नहीं करते। ऐसा नहीं है कि लोगों के पास पैसा नहीं है। यहां कई धनवान परिवार रहते हैं, लेकिन वे पक्के मकान नहीं बनाते।

भगवान देवनारायण के नाम है जमीन

कहा जाता है कि गुर्जर बाहुल्य गांव में सभी एक ही गोत्र के लोग निवास करते हैं। गांव में करीब 3000 बीघा जमीन भगवान देवनारायण के नाम पर है। यही कारण है कि कई लोगों के पास अपने मकान के पट्टे तक नहीं हैं। मान्यता है कि ग्रामीण भगवान देवनारायण के वचनों को निभाते हैं। मान्यता है कि एक बार भगवान देवनारायण इस गांव में आए तो उन्होंने कुछ दिन रहने के लिए जगह मांगी। इस पर गांव वालों ने उन्हें कहा कि आप पक्के घर में रहिए और हम कच्चे घर में रहेंगे। गांव में पहाड़ी पर बना मंदिर भी लोगों का आकर्षण बना रहता है। यह मंदिर 7 बड़ी चट्टानों को जोड़कर बनाया गया था।

Advertisement

ये भी पढ़ें: भारत के इस गांव में पुरुष रखते हैं दो पत्नियां, एक ही घर में साथ रहते हैं तीनों

आज भी शराब और नॉनवेज पर बैन 

इस गांव में शराब और नॉनवेज पर बैन है। जानकारी के अनुसार, घरों में कैरोसीन का उपयोग भी नहीं होता। मान्यताओं के अनुसार, इन नियमों को फॉलो न करने वाले लोगों को नुकसान उठाना पड़ता है।

ये भी पढ़ें: SDM प्रियंका बिश्नोई की मौत का असली सच क्या? जानें परिजनों के आरोप और डाक्टरों की सफाई

जॉली एलएलबी की शूटिंग 

इस गांव में बॉलीवुड की भी एंट्री हो चुकी है। गांव में हाल ही में अक्षय कुमार अभिनीत फिल्म जॉली एलएलबी-3 की शूटिंग हुई है। अक्षय कुमार के साथ ही अरशद वारसी, हुमा कुरैशी गांव में शूटिंग के लिए आए थे।

ये भी पढ़ें: 17 घंटे तक 35 फीट गहरी सुरंग में रही मासूम, NDRF ने ऐसे चलाया रेस्क्यू ऑपरेशन

Open in App
Advertisement
Tags :
BeawarRajasthan
Advertisement
Advertisement
दुनिया ट्रेंडिंग मनोरंजन वीडियो