whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

कोरोना की राजस्थान में एंट्री, कॉन्स्टेबल समेत दो लोगों की रिपोर्ट आई पॉजिटिव; दोनों होम क्वारंटाइन

Rajasthan Corona Cases : कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे के बीच बुधवार को राजस्थान के जैसलमेर में भीदो युवकों की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद इन्हें घर में ही आइसोलेट किया गया है।
05:04 PM Dec 20, 2023 IST | Balraj Singh
कोरोना की राजस्थान में एंट्री  कॉन्स्टेबल समेत दो लोगों की रिपोर्ट आई पॉजिटिव  दोनों होम क्वारंटाइन

Rajasthan Corona Cases, जयपुर: दुनिया के कई देशों और भारत के दूसरे राज्यों में एक बार फिर डरा रहे कोरोना वायरस ने राजस्थान में भी एंट्री कर ली है। राज्य के जैसलमेर में एक कॉस्टेबल समेत दो लोगों के कोरोना संक्रमित मिलने के बाद प्रशासन में हड़कंप मच गया है। हालांकि यहां यह बात भी उल्लेखनीय है कि देश की सरकार राज्याें के लिए पहले ही एडवाइजरी जारी कर चुकी है। बताया जा रहा है कि दो युवकों को अपने शरीर में सर्दी-खांसी जैसे लक्षण नजर आ रहे थे। स्वास्थ्य विभाग ने जब इनकी कोरोना संक्रमण जांच की तो बुधवार को यह रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। सीएमएचओ डॉ. बीएल बुनकर ने बताया कि कोरोना संक्रमण की पुष्टि के बाद मेडिकल टीम ने दोनों को इनके घर में ही आइसोलेट कर दिया है। साथ ही दूसरे ऐहतियात बरते जा रहे हैं।

एक जैसलमेर शहर का आम नागरिक तो दूसरा कॉन्स्टेबल

स्वास्थ्य अधिकारी के मुताबिक एक युवक जैसलमेर शहरी क्षेत्र का आम नागरिक है, वहीं दूसरा पुलिस में कॉन्स्टेबल के पद पर तैनात है। इन दोनों के सैम्पल जिला मुख्यालय स्थित जवाहिर अस्पताल में लिए गए थे। रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद दोनों को इनके घर पर आइसोलेट करने के साथ प्राथमिक उपचार के तौर पर दवाइयां और दूसरी जरूरी चीजें भिजवा दी गई हैं। हालांकि विभाग ने अभी इस बात की पुष्टि नहीं की है कि यह कौन से वैरियंट का है, लेकिन ताजा हालात पर गौर करें तो देश में नया वैरियंट जेएन-1 लोगों की जान लेना शुरू कर चुका है। केरल और उत्तर प्रदेश में बीते दिनों में 5 की मौत हो चुकी है, वहीं देश में एक ही दिन में 335 की रिपोर्ट पज्ञॅजिटिव आई थी। ऐसे में माना जा रहा है कि राजस्थान में फैला संक्रमण भी नए वैरियंट का ही हो सकता है। फिलहाल विभाग का कहना है वैरियंट वेरिफिकेशन के लिए इनके सैंपल बाहर भेजे जाएंगे।

यह भी पढ़ें और जानें क्या है वैरिएंट ऑफ इंटरेस्ट, जिसमें शामिल हुआ JN.1 वैरिएंट, WHO का नया अलर्ट

एक को सामान्य बुखार था तो दूसरे को थी गले में खरास

सीएमएचओ डॉ. बीएल बुनकर ने बताया कि एक युवक सामान्य बुखार के बाद अस्पताल पहुंचा था। डॉक्टर ने उसे कोरोना टेस्टिंग की राय दी, वहीं दूसरे युवक को गले में खरास के चलते कोरोना जांच कराने के लिए कहा गया था। बुधवार को इन दोनों को कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है।

यह भी पढ़ें: बढ़ते जा रहे कोरोना के केस, नहीं बरती सावधानियां तो दोबारा फैलेगी बीमारी, 5 बातों का रखें ध्यान

राज्य के दूसरे जिलों में भी अलर्ट

उधर, जैसलमेर में कोरोना की दस्तक के बाद प्रदेश का स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह हरकत में आ गया है। विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ. जोगेश्वर प्रसाद ने प्रदेश के सभी जिलों में चीफ मेडिकल ऑफिसर्स  को अपने-अपने क्षेत्र में आईएलआई मरीजों को लेकर अलर्ट मोड पर रहने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि विभाग के अधिकारियों को अस्पतालों में आने वाले सर्दी-खांसी के मरीजों की स्क्रीनिंग कराने और जरूरत पड़ने पर कोरोना जांच के निर्देश दिए गए हैं। अगर किसी की रिपोर्ट पॉजिटिव आती है तो उनके सैंपल की जीनोम सिक्वेंसिंग भी करवाई जाएगी।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो